लोकसभा चुनाव 2024: जनता की अदालत में नकारे गए दलबदलू नेता, 76 में से 20 ही बन पाए सांसद

लोकसभा चुनाव-2024 में कई सीटों पर चौंकाने वाले परिणाम आए हैं. कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है तो कई सीटों पर प्रत्याशी की जीत ने हैरान भी किया है. चुनाव से पहले दिल और दल बदलने वाले कई नेताओं को इस बार जनता ने खारिज किया है. ऐसे ज्यादातर उम्मीदवारों को करारी हार का सामना करना पड़ा है. आइए जानते हैं इस चुनाव में दलबदलू नेताओं का प्रदर्शन कैसा रहा?

भाजपा और कांग्रेस ने इस लोकसभा चुनाव में 76 दलबदलू नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा था. ये 76 नेता किसी तरह जुगत लगाकर टिकट तो पा गए लेकिन जनता का भरोसा जीतने में सभी कामयाब नहीं रहे. इसमें से केवल 20 ही सांसद बन पाए हैं. इससे जाहिर है कि 73 फीसदी दलबदलू नेताओं को जनता ने नकारा है. राजनीतिक दलों के लिए ये आने वाले चुनावों में भी बड़ी सीख होगी.

पार्टी के हिसाब से देखें तो दूसरी पार्टियों से आए 33 नेताओं को कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में टिकट दिया था. इसमें से 26 नेता जनता का भरोसा नहीं जीत सके. इस तरह 78 फीसदी नेता जनता की अदालत में नकारे गए. इसी तरह बीजेपी ने दूसरे दलों से आए 43 नेताओं को टिकट दिया था. इसमें से 30 को हार का सामना करना पड़ा है. टिकट और जीते प्रत्याशियों की संख्या पर नजर डालें तो जनता ने यहां 70 फीसदी दलबदलू नेताओं को नकारा है.

भाजपा के टिकट पर इन दलबदलू नेताओं ने लड़ा था चुनाव

रवनीत सिंह बिट्टू (तीन बार कांग्रेस के सांसद रहे) को लुधियाना सीट पर पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने करीब 21 हजार वोटों से हराया. ज्योति मिर्धा (पूर्व कांग्रेस सांसद) ने राजस्थान के नागौर से चुनाव लड़ा. उनको राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल ने 42 हजार से ज्यादा वोटों से हराया.

पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह को टीएमसी छोड़कर आए थे. उन्हें टीएमसी उम्मीदवार पार्थ भौमिक ने 64 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. इसी तरह हरियाणा में रणजीत सिंह चौटाला को कांग्रेस के जय प्रकाश ने हराया. सिरसा सीट पर अशोक तंवर कांग्रेस की शैलजा कुमारी के सामने हारे.

कांग्रेस के टिकट पर इन दलदबलू नेताओं ने लड़ा चुनाव

बसपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए दानिश अली अमरोहा सीट से हार गए हैं. उन्हें भाजपा उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर ने हराया है. पूर्व भाजपा नेता प्रहलाद गुंजल को राजस्थान की कोटा सीट पर हार का सामना करना पड़ा है. भाजपा के ओम बिरला ने उन्हें 2.78 लाख से ज्यादा वोटों से हराया है. बिहार की मुजफ्फरपुर सीट पर पूर्व भाजपा नेता अजय निषाद को भाजपा के राज भूषण चौधरी ने करीब दो लाख वोटों से हराया है.

इसके साथ ही कांग्रेस की लिस्ट में हारने वाले अन्य दलबदलू नेताओं में तेलंगाना के चेवल्ला से जी रंजीत रेड्डी, सिकंदराबाद से दानम नागेंद्र और मलकाजगिरी से सुनीता महेंद्र रेड्डी हैं. इस तरह जनता ने राजनीतिक दलों को दो टूक संदेश दे दिया है कि दलबदलू नेताओं को टिकट देने से पहले वो सौ बार विचार करें.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.