गर्मी में कौन-कौन सी इलेक्ट्रिक मशीनें फट सकती हैं? बचकर करें इस्तेमाल

गर्मी अपने चरम पर पहुंच गई है, देश की राजधानी दिल्ली में तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इस भीषण गर्मी में एयर कंडीशनर और फ्रिज भी फेल होना शुरू हो गए हैं. साथ ही हाल ही में कई जगहों से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के ब्लास्ट होने की खबर सामने आई हैं.

30 मई को नोएडा के सेक्टर 100 की एक सोसायटी में चलता हुए एयर कंडीशनर फट गया था. एसी ब्लास्ट होने की वजह से इस सोसायटी के कई फ्लैट में आग लग गई. अगर इस भीषण गर्मी में आप भी इलेक्ट्रिक गैजेट्स यूज कर रहे हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि कौन-कौन से गैजेट्स में ब्लास्ट हो सकता है.

एयर कंडीशनर

गर्मी के मौसम में अगर किसी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का सबसे ज्यादा यूज होता है तो वो एयर कंडीशनर है. एयर कंडीशनर में जो ब्लास्ट होता है वो मेंटेनेंस के अभाव में होता है, बहुत से लोग सालों-साल तक एसी की सर्विस नहीं कराते हैं. इस वजह से एयर कंडीशनर में ब्लास्ट हो जाता है.

लैपटॉप और मोबाइल फोन

लैपटॉप और मोबाइल फोन में बैटरी का यूज होता है. कई बार टेक्नीकल डिफाल्ट की वजह से लैपटॉप और मोबाइल की बैटरी ओवरहीट होना शुरू हो जाती है. जब हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं तो इसमें ब्लास्ट हो सकता है. कई खबर सामने आई हैं, जिसमें मोबाइल फोन यूजर के हाथ में ही ब्लास्ट हो गया.

इनवर्टर और बैटरी

इनवर्टर की बैटरी में ब्लास्ट के मामले बहुत कम सामने आए हैं, लेकिन इनवर्टर की बैटरी में अगर ब्लास्ट होता है तो ये बड़ा नुकसान करता है. इनवर्टर की बैटरी में ब्लास्ट मेंटेनेंस नहीं होने की वजह से होता है. साथ ही कई बार हाई वोल्टेज आने की वजह से भी इनवर्टर की बैटरी में ब्लास्ट हो जाता है.

फ्रिज में ब्लास्ट

फ्रिज में जब भी ब्लास्ट होता है तो इसके कंप्रेसर में दिक्कत होती है. अगर आपके फ्रिज का कंप्रेसर दिक्कत कर रहा है और फ्रिज ठीक से ठंडक नहीं कर रहा है तो आपको अपने फ्रिज को मैकेनिक से चेक कराना चाहिए. साथ ही अगर इसमें कोई दिक्कत है तो इसे तुरंत ठीक करा लें. वरना आपका फ्रिज कभी भी ब्लास्ट हो सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.