MP Election Results 2023 : जबलपुर में मतगणना शुरू होते ही आने लगे रुझान, इस दल ने बनाई बढ़त

जबलपुर। जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना प्रात: 8 बजे से जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्‍वविद्यालय मैं प्रारंभ हो गई है। मतगणना की शुरुआत डाकमतों की गिनती से प्रारंभ हुई। जबलपुर की आठों विधानसभा क्षेत्र में चुनाव की मतगणना शुरू होते ही रुझान आने शुरू हो गए हैं। मतगणना केंद्र के बाहर समर्थकों की भीड़ लगी हुई है। कोई अव्‍यवस्‍था नहीं हो इसके लिए पुलिस और अतिरिक्‍त बल तैनात है। बता दें कि गणना के लिए तैनात कर्मी और अधिकारी समय से पहुंचे। आठों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारियों तथा राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोला गया है।

सुबह 7 बजे खोला गया स्ट्रांगरूम

सुबह 7 बजे निर्वाचन आयोग के गणना प्रेक्षकों की मौजूदगी में खोला गया। स्ट्रांगरूम को खोले जाने की सूचना सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों को भी दी गई है। स्ट्रांगरूम को खोलने के समय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारी, उम्मीदवार एवं उनके निर्वाचन अधिकारी मौजूद रहे।

वाहन समेत गणना स्थल तक पहुंचे प्रतिनिधि

राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि डाक मत पत्रों की पेटियों को ले जाने में प्रयुक्त वाहन की निगरानी के लिए वाहन समेत गणना स्थल तक पहुंचे। सभी आठ विधानसभा क्षेत्र की डाक मतपत्रों की मत पेटियों को एक ही वाहन से मतगणना स्थल तक गए। पुलिस अभिरक्षा में अलग स्ट्रांगरूम में कड़ी सुरक्षा के बीच इन्हें रखा गया था। इस समूची प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की गई है।

हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर नजर रखे हैं माइक्रो आब्जर्बर

प्रत्येक टेबल पर निगरानी के लिए एक माइक्रो आब्जर्बर को भी तैनात हैं। बता दें कि ये माइक्रो आब्जर्बर गणना सुपरवाइजर और गणना सहायक के अलावा हैं और केन्द्र सरकार के अधिकारी या कर्मचारी हैं। गणना टेबलों पर तैनात माइक्रो आब्जर्बर मतगणना के दौरान हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर नजर रखे हैं। नियुक्त प्रेक्षक अपनी रिपोर्ट आयोग के प्रेक्षकों को ही देंगे।

गणना कर्मियों को अलग-अलग रंग के परिचय पत्र

गणना कर्मियों को इस बार अलग-अलग रंग के परिचय पत्र दिए गए हैं। मतगणना के लिए नियुक्त कर्मी-अधिकारी सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पहुंचे। उन्हें जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित इण्डियन कॉफी हाऊस के गेट से प्रवेश दिया गया। व्यवस्था कॉफी हाऊस से लगे मैदान पर की गई है, जहां सभी ने वाहनों की पार्किंग की है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.