मप्र के 76 लाख किसानों के खातों में अंतरित हुई 1680 करोड़ रुपये की सम्मान निधि

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। मध्य प्रदेश के 76 लाख से अधिक किसानों के खातों में एक हजार 680 करोड़ रुपये अंतिरत हुए।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल से वर्चुअली शामिल हुए। बता दें कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष छह हजार रुपये देती है। इसमें प्रदेश के 76 लाख से अधिक किसान आते हैं। इन सभी को शिवराज सरकार मुख्यमंत्री किसान कल्याण निधि के माध्यम से चार हजार रुपये अपनी ओर से दे रही है। इस राशि को अब बढ़ाकर छह हजार रुपये किया गया है।

मुख्यमंत्री ने किसानों की समृद्धि के लिए प्रधानमंत्री द्वारा योजनाबद्ध तरीके से प्रयासों पर कहा कि किसानों के सशक्तीकरण के लिए कई पहल की गई हैं। आज देशभर में एक लाख 25 हजार ‘पीएम किसान समृद्धि केंद्रों’ की शुरुआत की गई है, जिससे किसान को खाद, बीज और कृषि यंत्रों के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ओपन नेटवर्क फार डिजिटल कामर्स की सुविधा से अब देश के किसी भी कोने में बैठे किसान को अपनी उपज को बाजार तक पहुंचाना और भी आसान हो जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.