स्कूली छात्राओं ने बताया मताधिकार का महत्व

बिलासपुर। शत-प्रतिशत मतदान को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। शासकीय कार्यालयों में अधिकारी व कर्मचारी शपथ ले रहे हैं। स्कूल में छात्र-छात्राओं द्वारा जनजागरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में बेटियां बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है। मानव श्रृंखला बनाने के साथ ही गांव-गांव में जागरुकता अभियान भी चला रही हैं।

चकरभाठा के शासकीय कन्या विद्यालय परिसर में बेटियों ने मानव श्रृंखला बनाकर शत-प्रतिशत मतदान को लेकर संदेश दिया। मानव श्रृंखला बनाने के साथ ही गांव में जागरुकता रैली भी निकाली। बेटियों के अलावा छात्रों ने भी इस अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चकरभाठा में स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। छात्राओं ने स्कूल परिसर में मानव श्रृंखला बनाकर मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया। इसके साथ ही विद्यालय की छात्रों ने मतदान के संबंध में अपनी बात भी रखी। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान को आवश्यक बताया। मताधिकार के प्रयोग को लेकर जागरुक रहने की बात भी कही। मस्तूरी ब्लाक के एसडीएम कार्यालय मस्तूरी में महेश शर्मा ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित ग्रामीणों को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ‘‘स्वीप’’ के तहत मताधिकार की शपथ दिलाई गई। स्वीप भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता फैलाने और मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए भारत निर्वाचन आयोग का प्रमुख कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम नागरिकों एवं मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया के बारे में शिक्षित करने के लिए आयोजित किये जाते है ताकि उनकी जागरूकता बढ़ाई जा सके।

इंटरनेट मीडिया के जरिए जागरुकता

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के तहत जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मताधिकार के प्रयोग के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। शासकीय कार्यालयों व स्कूलों के अलावा इंटरनेट मीडिया के जरिए भी यह अभियान चलाया जा रहा है। स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा बनाई जा रही मानव श्रृंखला और मताधिकार के प्रयोग को लेकर बताई जा रही बातों को इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर अपलोड भी कर रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.