नगरीय क्षेत्रों के प्रत्येक वार्ड में लाड़ली बहना योजना के शिविर लगें

भोपाल : आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामकिशोर ‘नानो’ कावरे ने कहा है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसका लाभ प्रत्येक पात्र महिला तक पहुँचना चाहिये। इसके लिये नगरीय क्षेत्रों के प्रत्येक वार्ड में शिविर लगाये जायें। राज्य मंत्री कावरे शुक्रवार को बालाघाट कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री कावरे ने अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक अधिकारी कम से कम पात्र महिलाओं के 30 से 35 आवेदन भरवाना सुनिश्चित करे। राज्य मंत्री ने कहा कि शिविर स्थल पर महिलाओं को कोई असुविधा न हो, इसके लिये पीने के पानी और प्रसाधन के साथ अन्य आवश्यक सुविधाएँ जरूर हों। उन्होंने शिविर स्थल पर नेटवर्क की व्यवस्था पर सतत निगरानी के लिये कहा। बैठक में बताया गया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 70 हजार 300 आवेदन भरवाये जा चुके हैं। नगरीय क्षेत्रों में आवेदन भरवाये जाने की गति अपेक्षा के अनुसार नहीं है।

मंत्री कावरे ने नगरीय क्षेत्र बालाघाट, वारासिवनी एवं लांजी की स्थिति पर नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने बताया कि जिले में पात्र महिलाओं के सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। योजना में आवेदन भरवाये जाने की स्थिति में बालाघाट प्रदेश में चौथे स्थान पर है।

राज्य मंत्री ने किया शिविर का निरीक्षण

राज्य मंत्री कावरे ने ग्राम पंचायत नवेगाँव और भरवेली के शिविर का आकस्मिक निरीक्षण किया। शिविर स्थल पर मौजूद महिलाओं ने बताया कि उन्हें आवेदन भरने में कोई असुविधा नहीं हो रही है। राज्य मंत्री ने महिलाओं को आश्वस्त किया कि सभी पात्र बहनों के आवेदन भरवाये जायेंगे। उन्होंने भरवेली पंचायत के सचिव को व्यवस्था में और सुधार किये जाने के निर्देश दिये।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.