पाकिस्तान में महिलाओ ने निकाला मार्च, नए विवाद को भी जन्म दिया

इस्लामाबाद । मार्च को रोकने के लिए कई शहरों में अधिकारियों के प्रयासों के बावजूद हजारों महिलाएं पाकिस्तान की सड़कों पर दिखाई दी। औरत (महिला) मार्च के रूप में जानी जाने वाली,रैलियों में प्रतिभागियों द्वारा जो तलाक, यौन उत्पीड़न और मासिक धर्म जैसे विषयों से संबंधित लहराए गए बैनर और तख्तियों ने नए विवाद को भी जन्म दिया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर लाहौर में 200 की भीड़ में शामिल एक स्कूली शिक्षक की माने, तब औरत मार्च का पूरा बिंदु सेफ्टी और सिक्योरिटी की मांग करना है, जो इस देश और समाज में महिलाओं को नहीं मिल पाती है। अब हम चुप बैठने वाले नहीं हैं। यह हमारा दिन है, यह हमारा समय है।
पाकिस्तान में एक महिला स्वयंसेवी संगठन हम औरतें ने 2018 में औरत मार्च की शुरुआत की थी। ये संगठन हर साल महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च को औरत मार्च का आयोजन करता है। इसमें महिलाओं को हर क्षेत्र में आजादी देने और आगे बढ़ाने की बात कही जाती है।
ग्राफिक डिजाइनर सोहेला अफजल ने सवाल उठाकर पूछा कि यह हास्यास्पद है कि हमें हर साल एक ही नाटक से कैसे गुजरना पड़ता है… वे अपने अधिकारों की मांग करने वाली महिलाओं से इतना डरते क्यों हैं? कराची में, न्यायाधीशों ने सप्ताहांत के लिए निर्धारित संबंधित रैली पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक व्यक्ति द्वारा कानूनी चुनौती को खारिज कर दिया ताकि कामकाजी महिलाएं भाग ले सकें। राजधानी इस्लामाबाद में, आयोजकों ने सभा को शहर के एक पार्क तक सीमित रखने के आदेशों का पालन करने से इनकार कर दिया, जहां फरवरी में एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.