दिल्ली कैंट में 40 सहायक अध्यापकों की निकली भर्ती, आवेदन शुरू

दिल्ली में सहायक अध्यापक भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अलर्ट। दिल्ली कैंटोंमेंट बोर्ड (डीसीबी) ने असिस्टेंट टीचर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। बोर्ड द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन (सं.02/2023) के अनुसार, असिस्टेंट टीचर के 40 पदों पर भर्ती की जानी है। इन पदों में से 14 पद अनारक्षित हैं, जब एससी के लिए 8, एसटी के 4, ओबीसी के लिए 8 और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 6 पद आरक्षित हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 फरवरी से शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 17 मार्च 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं।

दिल्ली कैंट सहायक अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया और शुल्क

दिल्ली कैंट सहायक अध्यापक भर्ती हेतु आवेदन के लिए उम्मीदावरों को डीसीबी की आधिकारिक वेबसाइट, delhi.cantt.gov.in पर विजिट करने के बाद भर्ती सेक्शन में जाना
होगा। इस पेज पर दिए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से उम्मीदवार डीसीबी असिस्टेंट टीचर भर्ती 2023 नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और सीधे ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। आवेदन पेज पर उम्मीदवारों को पहले मांगे गए विवरणों को भरकर और अपनी फोटो व हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क 500 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

दिल्ली कैंट सहायक अध्यापक भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

दिल्ली कैंट सहायक अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और एलीमेंट्री एजुकेशन में 2 वर्षीय डिप्लोमा या 4 वर्षीय बीएलएड या स्नातक के साथ बीएड किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को सीबीएसई द्वारा आयोजित सीटीईटी में सफल होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानि 17 मार्च 2023 को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, भूतपूर्व कर्मचारी और विभागीय) उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए दिल्ली कैंट सहायक अध्यापक भर्ती 2023 अधिसूचना देखें।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.