दो पहाड़ों के बीच स्थित है बद्रीनाथ धाम, जानिए मंदिर से जुड़े रोचक तथ्य

देश के चार धामों में से एक बद्रीनाथ धाम में हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। इसे भु वैकुण्ठ भी कहते हैं। बद्रीनाथ धाम उत्तराखंड के चमोली जिले में विष्णुप्रयाग के बाद सरस्वती और विष्णुगंगा के संगम के दक्षिणी तट पर नर और नारायण नाम के दो पहाड़ों के बीच स्थित है।

पुराणों में बदरी वृक्षों की घनी झाड़ियों वाले बद्रिकावन को 12 योजन लम्बा तथा 3 योजन चौड़ा बताया गया है, किन्तु वर्तमान बद्रीनाथ धाम का क्षेत्रफल 3 मील लम्बी और एक मील चौड़ी संकरी घाटी है। मान्यता है कि भगवान बद्रीनाथ के दर्शन करने से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं।

पौराणिक साहित्य में इसे प्राचीन तीर्थ माना गया है और इसकी महानता का प्राचीन वर्णन पराशर संहिता में मिलता है। स्कंदपुराण के अनुसार चारों युगों में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता रहा है, जैसे सतयुग में मुक्तिप्रधा, त्रेता युग में योगसिद्ध, द्वापर युग में विशाला और कलियुग में बद्रिकाश्रम या बद्रीनाथ।

बद्रीनाथ मंदिर के निर्माण को लेकर मतभेद हैं
बद्रीनाथ मंदिर के संबंध में पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसका निर्माण भगवान विश्वकर्मा ने ब्रह्मा देवताओं के अनुरोध पर किया था। ऐसा माना जाता है कि राजा पुरुरवा ने समय के साथ इसे बनवाया था। निर्माण की पौराणिक अवधारणा चाहे जो भी हो, नागर शैली के निदेशक का कहना है कि इस मंदिर का निर्माण 15वीं शताब्दी का है। जनश्रुति के अनुसार इसका निर्माण रामानुज संप्रदाय के स्वामी वरदाचार्य की प्रेरणा से तत्कालीन गढ़नरेश भोगदत ने करवाया था और इसका स्वर्ण मंडप इंदौर की महारानी अहिल्याबाई होल्कर ने बनवाया था। 1631 में अपने यात्रा वृत्तांत में यहां आने वाले एक ईसाई पुजारी अजवैरदौ कहते हैं कि यहां मध्यम ऊंचाई की तीन बदसूरत इमारतें हैं, जिनमें से सबसे अच्छी वेदी पर बद्रीनाथ की सोने की पत्थर की मूर्ति स्थापित की गई है।

मंदिर में बौद्ध मठों की शैली में तीन भाग हैं
बद्रीनाथ धाम में प्रवेश करने पर आपको मंदिर के तीन भाग दिखाई देंगे। बौद्ध मठों की शंक्वाकार शैली में निर्मित बद्रीनाथ धाम को तीन भागों में बांटा गया है और वे हैं गर्भगृह, मंडप और सिंह द्वार, जो आकर्षण का केंद्र हैं। मंदिर के पूर्व प्रमुख भुवन चंद्र उनियाल का कहना है कि गर्भगृह में भगवान बदरीनाथ की आंशिक रूप से खंडित मूर्ति शालिग्राम पत्थर से बनी है। मंदिर में भगवान विष्णु ध्यान मुद्रा में विराजमान हैं। 6 महीने तक, बद्रीनाथ धाम में देवताओं के साथ भगवान की पूजा की जाती है और सर्दियों के दौरान, उद्धव और कुबेर की डोली को पांडुकेश्वर में योग ध्यान मंदिर और जोशीमठ में नृसिंह मंदिर में विराजित किया जाता है, जहाँ भक्त आते हैं। ऐसा माना जाता है कि पुजारियों ने तिब्बती लुटेरों से बचाने के लिए भगवान विष्णु की मूर्ति को अलकनंदा के नारकंडा में रख दिया था, जिसे बाद में आदि गुरु शंकराचार्य ने वहां से हटा दिया और यहां फिर से स्थापित कर दिया। यहां के मुख्य पुजारी निबुदरी संप्रदाय के एक दक्षिण भारतीय पुजारी हैं, जिन्हें ‘रावल’ कहा जाता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.