बर्फीली हवाओं से दिल्ली-NCR में लौटी ठंड

Weather: पहाड़ों पर हुई बारिश के बाद चलीं तेज हवाओं से मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ गई है,जिससे दिल्ली-एनसीआर के मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है। पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं से तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट हुई है। रविवार की अपेक्षा सोमवार के तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बीते दिनों अलर्ट जारी करते हुए लोगों के चेताते हुए आग्रह किया था कि रविवार और सोमवार को तेज ठंडी हवाओं के साथ तापमान में गिरावट हो सकती है, जिसमें से दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम इलाके सर्दी बढ़ गई है।राजधानी दिल्ली में रविवार को 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के कारण पिछले दिन के मुकाबले तापमान में करीब चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई है।

फिर भी तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ। इस वजह से हल्की सर्दी के साथ खुशनुमा बना हुआ है।रविवार-सोमवार को 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी, लेकिन सोमवार के बाद तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी की संभावनाएं हैं, जिससे के बाद दिल्ली-एनसीआर में सर्दी की विदाई हो सकती है।दिल्ली-एनसीआर में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवा के साथ धूल उड़ने के कारण शनिवार को वातावरण में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। इससे एक बार फिर हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी से खराब श्रेणी में पहुंच गई। सफर इंडिया के अनुसार अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में निचले स्तर पर या ‘मध्यम’ श्रेणी में बरकरार रहेगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.