सकारात्मक रही आईएमएफ के साथ बैठक में बेलआउट पैकेज पर बातचीत : इशाक डार

इस्‍लामाबाद । अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की तरफ से पाकिस्‍तान को फिलहाल कोई कर्ज नहीं मिलने वाला  है। गुरुवार को बेलआउट पैकेज के लिए जो मीटिंग हुई, वह बिना किसी नतीजे पर पहुंचे खत्‍म हो गई है। आईएमएफ की तरफ से इस मीटिंग के बाद एक बयान जारी किया गया है। वहीं देश के वित्‍त मंत्री इशाक डार ने कहा संगठन के साथ वार्ता सकारात्‍मक मोड़ पर खत्‍म हुई है। इसके साथ ही डार ने ऐलान किया कि सरकार की तरफ से 170 अरब डॉलर के टैक्‍स भी लगाए जाएंगे।
नए टैक्‍स मिनी बजट के जरिए पेश किए जाएंगे। इसका मकसद बेलआउट पैकेज को फिर से जिंदा करना है। मीडिया से बात करते हुए डार ने कहा सरकार को आईएमएफ की तरफ से सरकार को मेमोरेंडम ऑफ इकोनॉमिक एंड फाइनेंशियल पॉलिसीज (एमईएफपी) का ड्राफ्ट मिल चुका है। इशाक डार ने याद दिलाया कि सरकार की तरफ से जो टैक्‍स लागू किए जाएंगे उस पर पूर्व पीएम इमरान खान के साइन हैं। उन्‍होंने बताया कि साल 2019-2020 तक जब इमरान, आईएमएफ के साथ वार्ता कर रहे थे, तो उसी समय उन्‍होंने इस पर रजामंदी जता दी थी।
उन्‍होंने दोहराया कि शहबाज शरीफ की सरकार संप्रभु प्रतिबद्धता के तौर पर आईएमएफ के साथ वार्ता आयोजित कर रही है। डार के शब्‍दों में यह एक पुराना समझौता है जिसे पहले सस्‍पेंड कर दिया गया और फिर इसमें देरी हो गई। इशाक डार ने कहा कि आईएमएफ मिशन के साथ 10 दिनों तक वार्ता चली। इस दौरान ऊर्जा और गैस सेक्‍टर से लेकर राजकोषीय और मौद्रिक पक्ष की भी बात हुई है। इशाक डार ने कहा कि स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान, अलग-अलग विभाग के अधिकारी और मंत्री भी इस वार्ता में शामिल थे।
वित्‍त मंत्री इशाक डार के अनुसार 170 रुपए के टैक्‍स को इस वित्‍त वर्ष के पहले चार महीनों में हासिल किया जाएगा। डार ने बताया कि एनर्जी सेक्‍टर के सुधारों को लागू किया जाएगा। साथ ही इस बात पर जोर दिया जाएगा कि सर्कुलर कर्ज का प्रवाह किस तरह से हो रहा है। वित्‍त मंत्री ने दावा किया है कि आईएमएफ की तरफ से जो सुधार प्रस्‍तावित किए गए हैं, वो पाकिस्‍तान के पक्ष में ही हैं। डार ने कहा कि इन सुधारों की पाकिस्‍तान को जरूरत है। उन्‍होंने यह बात भी कही कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने आईएमएफ को भरोसा दिलाया है कि इन सुधारों को जल्‍द लागू किया जाएगा। सरकार को शुक्रवार की सुबह ड्राफ्ट सौंपा गया है। अब सोमवार को आईएमएफ के साथ एक और वर्चुअल मीटिंग होनी है। इशाक डार ने कहा है कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था का खून बह रहा है और यह दुनिया में 47वें नंबर पर है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.