कंगाल पाकिस्तान जनता पर ढा रहा कहर, 170 अरब रुपए के टैक्स के बाद अब दवाएं महंगी करने जा रही शहबाज सरकार

पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्री इशाक डार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि सरकार चार महीने में 170 अरब रुपए का अतिरिक्त राजस्व सृजित करने के लिए तत्काल एक मिनी बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि बिजली और गैस क्षेत्रों में सुधार किया जाएगा। इसमें बिना बजट वाली सब्सिडी समाप्त करना और दवाओं व पेट्रोल-डीजल पर शुल्कों में वृद्धि करना शामिल है।

आईएमएफ की ओर से अपना मिशन समाप्त करने के बयान के बाद हड़बड़ी में किए गए प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने कहा कि कोष से जुड़े सभी मामलों को गुरुवार को अंतिम दौर में सुलझा लिया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहबाज शरीफ सरकार की आर्थिक समन्वय समिति जल्द ही 150 दवाओं की कीमतों में वृद्धि को मंजूरी दे सकती है।

अगर ऐसा होता है तो पहले से ही 170 अरब रुपए के अतिरिक्त कर के बोझ से दबी पाकिस्तानी जनता के लिए यह बुरी खबर होगी। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, एक दिन पहले ही वित्त मंत्री इशाक डार ने चार महीने के अंदर पाकिस्तानियों से 170 अरब रुपये टैक्स वसूली करने की घोषणा की है।

वित्त मंत्री इशाक डार की ओर से नए टैक्स की घोषणा आईएमएफ की ओर से लोन की किश्ते जारी किए बिना पाकिस्तान से उसके मिशन के लौटने के फौरन बाद की गई है। उससे पहले 10 दिनों तक आईएमएफ की टीम पाकिस्तान में मौजूद रहकर बेलआउट पैकेज पर पाकिस्तानी पक्ष से बातचीत कर रही थी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.