Breaking News
Home / व्यवसाय / IRCTC की वेबसाइट में होने वाला है बड़ा अपग्रेड, AI के माध्यम से बुक होंगी टिकटें

IRCTC की वेबसाइट में होने वाला है बड़ा अपग्रेड, AI के माध्यम से बुक होंगी टिकटें

नई दिल्ली। भारतीय रेल की ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट IRCTC में बड़ा बदलाव होने वाला है। इस नए बदलाव के बाद से IRCTC की वेबसाइट और ऐप के जरिए टिकट बुकिंग करने वालों को नया अनुभव मिलने वाला है। भारतीय रेल की आधिकारिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में अगले महीने यानि की अगस्त से यह बदलाव देखने को मिलेगा। सभी यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट उपलब्ध हो सके इसके लिए भारतीय रेल ने अपने ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में यह बदलाव करने का फैसला किया है। IRCTC के जरिए टिकट बुकिंग करने वालों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। इस टेक्नीकल अपग्रेड के बाद IRCTC के जरिए टिकट बुकिंग और भी आसान हो जाएगी। साथ ही, यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट मिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

अपग्रेड होगा सिस्टम

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस बात की जानकारी दी है। नए टिकटिंग सिस्टम को अगले महीने रोल आउट किया जाएगा। वी के यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कहा कि इस नए बदलाव के बाद से यात्रियों को बेहतरीन सर्विस उपलब्ध होगी और भारतीय रेल इसके लिए हमेशा से प्रतिबद्ध रहा है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस समय केवल चुनिंदा पैसेंजर ट्रेनों को ही चलाया जा रहा है। यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए इस नए फीचर को रोल आउट किया जाएगा, ताकि यात्रियों को ट्रेन और टिकट के बारे में पूरी जानकारी और भी बेहतर तरीके से मिल सके।

QR कोड का होगा इस्तेमाल

कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोग डिजिटल और कॉन्टैक्टलेस सुविधाओं का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। रेलवे बोर्ड के मुताबिक, इस समय देश के 85 फीसद से ज्यादा यात्री ऑनलाइन ही टिकट बुकिंग कर रहे हैं। रेलवे ने कॉन्टैक्ट लेस (संपर्क रहित) टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए QR कोड सिस्टम को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। भारतीय रेल डिजिटल सॉल्यूशन्स को बढ़ावा देने के लिए QR बेस्ड (QR आधारित) टिकट बुकिंग प्रक्रिया को शुरू कर रहे हैं। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड सॉल्यूशन के माध्यम से यात्री स्टेशन और ट्रेनों में अपने टिकट को मोबाइल फोन के जरिए स्कैन करके सफर कर सकेंगे। भारतीय रेल ने इसकी शुरुआत मुंबई लोकल से की है।

मिलेगी एयरपोर्ट वाली सुविधा

इसके अलावा भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा को भी अपग्रेड कर रही है। जल्द ही प्रमुख रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा देखने को मिलेगी। नए टिकटिंग सिस्टम के जरिए टिकट बुक करने के बाद यात्री को QR कोड का URL मिलेगा। यह कोड यात्रियों को SMS के जरिए मिलेगा। यात्री को रेलवे स्टेशन में एंट्री करते समय इसी कोड का इस्तेमाल करके चेकिंग करना होगा। ऐसा करने से बिचौलियों से निजात भी मिलेगा और यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

About Akhilesh Dubey

Check Also

खुदरा, थोक पेट्रोल, डीजल बेचने के लिए लाइसेंस के वास्ते न्यूनतम 500 करोड़ रुपये जरूरी

नई दिल्ली। सरकार ने मंगलवार को कहा कि खुदरा और थोक उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *