महाविकास अघाड़ी में बैठकों का दौर जारी, सीट शेयरिंग पर हो सकता है फैसला

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में बैठकों का दौर जारी है. सीटों के बंटवारे को लेकर महाविकास अघाड़ी के बीच मंथन चल रहा है. दो दिन की बैठक के बाद तीसरे दिन भी बैठक शुरू हो गई, जिसमें सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा की जा रही है. इस बैठक में एनसीपी शरद चंद्र पवार पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल, उद्धव ठाकरे की शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत, सांसद अनिल देसाई, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले शामिल हैं.

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों अगले महीने नवंबर में चुनाव होंगे, जिसको लेकर सभी राजनीतिक दल तैयारियों में जुट गए हैं. लोकसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी ने बेहतर प्रदर्शन किया था, ऐसे में उसके हौसले बुलंद हैं. महाविकास अघाड़ी की नजर अब विधानसभा चुनाव पर है, जिसके लिए सभी दलों के बीच अब सीट बंटवारे को लेकर सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है. इसके साथ ही तीनों दल एक साथ प्रचार-प्रसार की रणनीति तैयार करेंगे.

उद्धव गुट को ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद

सीट शेयरिंग फॉर्मूले की बात करें तो सूत्रों के मुताबिक सूबे में उद्धव गुट बड़े भाई की भूमिका में है, ऐसे में उसे 288 सीटों में से 100 सीट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं कांग्रेस दूसरे नंबर पर है यानी UBT के बाद सबसे ज्यादा सीटे कांग्रेस की झोली में आएंगी, तीसरे नंबर पर शरद पवार गुट वाली एनसीपी है.

जल्द होगी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

बीते सोमवार को हुई बैठक के बाद कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने बैठक को सकारात्मक बताया. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि दशहरा से पहले 200 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी. वहीं उन्होंने कहा कि गठबंधन में किसी भी तरह की तल्खी होने से इनकार किया. दरअसल ऐसी कई सीटें हैं जिनको लेकर तीनों ही पार्टियों के बीच पेंच फंस रहा है. सभी पार्टियां यहां अपने-अपने उम्मीदवारों को उतारना चाहती हैं, जिसको लेकर गठबंधन के बीच तल्खी की खबरें सामने आ रही थीं.

वहीं बीते रविवार को रविवार को एनसीपी (एसपी) प्रमुख शरद पवार ने दावा किया था कि 8 से 10 दिनों में विकास अघाड़ी बीच सीटों के बंटवारे को लेकर फैसला हो जाएगा. उन्होंने ये भी कहा था कि महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी शानदार प्रदर्शन करेगा और उनकी ही सरकार बनेगी.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.