आप भी चलाते हैं टेलीग्राम? तो इन गलतियों से अकाउंट हो सकता है खाली!

WhatsApp को टक्कर देने के लिए क्लाउड बेस्ड प्लेटफॉर्म Telegram को यूजर्स के लिए लाया गया था. टेलीग्राम ऐप में यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर कई सवाल खड़े होते रहे हैं, अगर आप भी इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

हम आज आप लोगों को समझाएंगे कि आखिर टेलीग्राम ऐप चलाते वक्त कौन-कौन सी सावधानियां आपको बरतनी चाहिए. अगर आपने इन चीजों को नजरअंदाज कर दिया तो स्कैमर्स आपकी गलती का फायदा उठाकर आपका अकाउंट तक खाली कर सकते हैं.

Telegram Mistakes: इन गलतियों को करने से बचें

अनजान लिंक पर क्लिक न करें: टेलीग्राम पर लोग फ्री मूवी के चक्कर में ग्रुप्स ज्वाइन कर लेते हैं और फिर इन ग्रुप्स में अनजान लोग मूवी के जो लिंक डालते हैं, इन लिंक्स पर क्लिक करने से आपके फोन में वायरस या मैलवेयर इंस्टॉल हो सकता है.

अपनी निजी जानकारी शेयर न करें: टेलीग्राम पर किसी अनजान व्यक्ति से बात न करें, अगर बात करते भी हैं तो लोग आपको अपनी बातों के जाल में फंसाकर आपसे निजी जानकारी जैसे कि बैंक खाता नंबर, पासवर्ड आदि मांग सकते हैं, किसी के साथ अपनी निजी वित्तीय जानकारी शेयर करने की भूल न करें.

फिशिंग हमलों से सावधान रहें: टेलीग्राम पर अनजान लिंक आपको फर्जी वेबसाइट पर जाने के लिए कह सकता है जहां आपको अपनी लॉग-इन जानकारी डालने के लिए कहा जाएगा. किसी भी साइट पर जानकारी देने से पहले वेबसाइट का यूआरएल ध्यान से देखें और सुनिश्चित करें कि वेबसाइट ट्रस्टेड है या नहीं.

Two-Factor Authentication का इस्तेमाल करें: ज्यादातर ऐप्स अब यूजर्स की सेफ्टी के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन की सुविधा ऑफर करते हैं, लेकिन लोग इस फीचर का इस्तेमाल ही नहीं करते जिस वजह से अकाउंट हैक होने का खतरा बढ़ जाता है.

गैरजरूरी चैनल और ग्रुप्स को अनफॉलो करें: टेलीग्राम ऐप्स पर जितने कम चैनल और ग्रुप्स आप फॉलो करेंगे, उतना ही कम आपके पास स्पैम आने की संभावना होगी.

Telegram Safety Features: टेलीग्राम को सुरक्षित कैसे बनाएं

  • प्राइवेसी सेटिंग्स: टेलीग्राम में कई तरह की प्राइवेसी सेटिंग्स हैं, आप इन सेटिंग्स को अपनी जरूरत के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं.
  • सीक्रेट चैट्स: अगर आप किसी के साथ बातचीत करना चाहते हैं, तो आप सीक्रेट चैट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.