भदभदा और कलियासोत डैम के एक-एक गेट खुले

भोपाल। शहर के आसपास हो रही वर्षा के कारण सोमवार को भदभदा और कलियासोत डैम के एक-एक गेट खोल दिए गए । सुबह 9:30 बजे भदभदा डैम का एक गेट खोला गया, इसके तुरंत बाद कलियासोत डैम का एक गेट भी खोला गया।

ज्ञात हो कि शुक्रवार शाम को हुई तेज वर्षा के बाद से लगातार उक्त दोनों डैम के गेट खोले जा रहे है। शुक्रवार देर रात को दोनो डैम के गेट खोले गए थे। इसके बाद शनिवार सुबह डैम के गेट खोले गएए जिन्हें दोपहर एक बजे के बाद बंद किए गया था।

रविवार रात को बड़े तालाब के कैंचमेंट एरिये में जोदार वर्षा होने के कारण सोमवार सुबह फिर भदभदा और कलियासोत डैम के गेट खोले गए। वहीं केरवा डैम में भी पानी छलकने लगा है, जहां आठ आटोमैटिक गेट लगे हुए हैं। इस वर्ष मानसून के दौरान भदभदा डैम का यह 10वीं बार और कलियासोत डैम का 14वीं बार गेट खुला है।

कोलार और केरवा डैम भी फुल टैंक लेवल तक पहुंच चुके हैं। इस मानसून के दौरान भोपाल में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है । भोपाल की सामान्य वार्षिक वर्षा 37.6 इंच मानी जाती है, लेकिन इस वर्ष 50.8 इंच बारिश रिकार्ड की गई, जो सामान्य से 39 प्रतिशत अधिक है। इससे न केवल जलाशयों में पानी की उपलब्धता हो गई है, बल्कि शहर के नागरिकों को भी राहत मिलेगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.