बारिश की वजह से ग्‍वालियर शहर में चार सहित अंचल में 14 मौतें, 14 सितंबर तक स्कूलों की छुट्टी

ग्वालियर। लगातार भारी बारिश दौर जारी रहने से शहर में सीजन की बारिश का आंकड़ा 1040 मिमी को पार कर गया। हालांकि अति बारिश से शहर सहित अंचल भर में हुए हादसों में 14 लोगों की मौत हो गई। हालाकि कई जिलों में नदी के बहाव में फंसे सैकड़ों लोगों को सुरक्षित निकाला भी गया है। ग्वालियर में 14 सितंबर तक स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई है।

ग्वालियर में चार लोगों की मौत के अलावा, दतिया में दीवार गिरने से एक ही परिवार के सात व मुरैना-भिंड व शिवपुरी में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के पालन में जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही मृतकों के स्वजन को 4–4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जायेगी। ग्वालियर-दतिया में राहत कार्य के लिए सेना की मदद तक ली गई है।

हैदराबाद से आई एनडीआरएफ

डबरा के गांव में फंसे लोगों को निकालने के लिए हैदराबाद से भी एनडीआरएफ का दल विशेष विमान से बुलाया गया, हालांकि बाद में स्थानीय स्तर पर ही बचाव दल ने उन्हें सुरक्षित निकाल लिया। डबरा तहसील के ग्राम सेंकरा व खेड़ीरायमल में पानी के बीच फंसे 125 सहित जिले के विभिन्न ग्रामों से कुल मिलाकर अब तक लगभग 525 लोगों को जिला प्रशासन व एसडीआरएफ के सहयोग से सुरक्षित निकाला गया है।

ग्वालियर के घाटीगांव के अंतर्गत पाटई नाला में एक व्यक्ति के तेज बहाव में बह गया वहीं जखारा ग्राम में कच्चा मकान गिरने से उमा बघेल, ग्राम सेंथरी में कच्चा मकान गिरने से मुकेश बघेल व ग्राम कोसा में कच्चे मकान के गिरने से अमन पुत्र धर्मेन्द्र रावत की मृत्यु हुई है।

पेड़ गिरने से चार लोग दबे

मुरैना में बसैया गांव में पेड़ गिरने से गुमठी पर बैठे चार लोग दब गए। इनमें 28 साल के अंशु गोस्वामी की मौत हो गई। जिला मुख्यालय से लेकर सबलगढ़, कैलारस, जौरा, अंबाह में कई कार्यालय, पुलिस थानों में पानी भर गया। भिंड में क्वारी, सांक नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

जिला प्रशासन ने नदी किनारे बसे 50 से अधिक गांव में अलर्ट जारी किया है। रावतपुरा थाना क्षेत्र के नारौल में बारिश के चलते टीनशेड गिरने की वजह से 40 वर्षीय गणेशराम पुत्र मुरारीलाल तिवारी की मौत हो गई। शिवपुरी के खोड़ में नंदकिशोर लोधी के मकान के छज्जे पर बना शौचालय ढह गया। नीचे खडी नंदकिशोर की 38 वर्षीय पत्नी उमा लोधी की मलबे में दबने से मौत हो गई।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.