जम्मू-कश्मीर: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट, पूर्व उप मुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता का कटा टिकट

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियां जमकर पसीना बहा रही हैं. इस बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है. पार्टी ने 10 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. आरएस पठानिया उधमपुर पूर्व से, नसीर अहमद लोन बांदीपोरा से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने जम्मू कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता का टिकट काट दिया है और बाहु सीट से उसने विक्रम रंधावा को टिकट दिया है.

बीजेपी ने करनाह से मो. इदरीस करनाही, हंदवाड़ा से गुलाम मोहम्मद मीर, सोनावरी से अब्दुल रशीद खान, बांदीपोरा से नसीर अहमद लोन, गुरेज से फकीर मोहम्मद खान, ऊधमपुर से आर एस पठानिया, कठुआ से डॉ. भरत भूषण, बिश्नाह से राजीव भगत, बाहु से विक्रम रंधावा और मढ़ से सुरिंदर भगत को टिकट दिया है.

बीजेपी ने किया क्या-क्या वादा?

वहीं, बीते दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीजेपी का चुनावी घोषणापत्र जारी किया. इस दौरान उन्होंने कहा अगर इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाती है तो मेट्रो कनेक्टिविटी और मनोरंजन पार्क स्थापित किए जाएंगे.बीजेपी हर परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला को हर साल 18,000 रुपए देने के लिए ‘मां सम्मान योजना’ लाएगी. बीजेपी हर साल उज्ज्वला योजना के तहत दो मुफ्त सिलेंडर देगी. प्रगति शिक्षा योजना के तहत, बीजेपी कॉलेज के छात्रों को यात्रा भत्ते के रूप में प्रति वर्ष 3,000 रुपए देगी.

बीजेपी की चौथी सूची में जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना के नाम का ऐलान किया गया था, जो नौशेरा से चुनावी अखाड़े में हैं. इस बार कांग्रेस ने चुनाव लड़ने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है. पार्टी इंडिया गठबंधन के तहत चुनावी मैदान में उतरी है. हालांकि पीडीपी अपने दम पर चुनाव लड़ रही है.जम्मू-कश्मीर में 2018 में समर्थन वापस लेने से पहले बीजेपी महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ गठबंधन सरकार के हिस्से के रूप में सत्ता में थी. 2014 में आखिरी बार हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 25 सीटें जीती थीं. हालांकि, हाल के लोकसभा चुनावों में उसने जम्मू की केवल दो सीटों पर चुनाव लड़ा और दोनों पर जीत हासिल की.

जम्मू-कश्मीर चुनाव का 8 अक्टूबर को आएगा रिजल्ट

जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, जिनमें से 7 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 9 अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं. पिछले विधानसभा चुनावों में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी ने 25, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं. जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होगा, जिसके नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.