विद्युत सबसिडी का लाभ ले रहे अपात्र उपभोक्ताओं पर होगी कार्रवाई

भोपाल। शहर में विद्युत सबसिडी का लाभ ले रहे अपात्र उपभोक्ताओं पर कार्रवाई की जाएगी।साथ ही बड़े आवासीय परिसर में लिए गए अनेक कनेक्शन को एक किया जाएगा। इसके लिए मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं की जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है।

कंपनी ने बताया कि राज्य शासन के परिपत्र और विद्युत प्रदाय संहिता की धारा 4.18 के प्रविधानों के विपरीत लाभ ले रहे कनेक्शनधारियों को चिह्नित किया जा रहा है। कंपनी के प्रबंध संचालक क्षितिज सिंघल ने बताया कि अपात्र उपभोक्ता सबसिडी के लाभ के बारे में और एक से अधिक कनेक्शन की जानकारी देकर कार्रवाई से बच सकते हैं।

प्रॉपर्टी की दरों के आधार पर आकलन

कंपनी द्वारा अपनी बिलिंग प्रणाली का डाटा विश्लेषण करना शुरू कर दिया गया है। जिसमें नगर निगम, नगर पालिका परिषद, रजिस्ट्रार पंजीयन एवं मुद्रांक का सहयोग लिया जा रहा है। उपभोक्ता परिसरों के भूभाग के क्षेत्रफल और प्रॉपर्टी की दरों के आधार पर आकलन किया जा रहा है। इनमें बड़े भूभाग क्षेत्रफल और अधिक दरों की गाइडलाइन वाले उपभोक्ता द्वारा सबसिडी लिए जाने पर कार्रवाई की जा रही है।

अरेरा कालोनी में मिले एक से अधिक कनेक्शन

बिजली कंपनी की टीम द्वारा सोमवार को अरेरा कालोनी के ई एक, तीन और चार क्षेत्र में सब्सिडी का लाभ ले रहे घरेलू उपभोक्ताओं के परिसरों का निरीक्षण किया। जहां प्रविधानों के विपरीत बड़े आवासीय परिसरों में एक से अधिक कनेक्शन मिले हैं। इस पर मुख्य सचिव ऊर्जा मनु श्रीवास्तव ने नाराजगी व्यक्त की और मीटर रीडरों द्वारा ऐसे कनेक्शनों को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.