मानवीय मदद से लेकर मेडिसिन तक… भारत-यूक्रेन के बीच इन 4 समझौतों पर लगी मुहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन दौरे पर हैं. राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से उनकी वार्ता के बाद भारत और यूक्रेन ने 4 अहम एमओयू (समझौता ज्ञापन) साइन किए हैं. पहला एमओयू भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और यूक्रेन के मंत्री के बीच मानवीय मदद को लेकर किया गया है. अन्य तीन एमओयू भारत सरकार के सचिवों और यूक्रेन सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों ने साइन किए हैं.

पहले एमओयू में मानवीय मदद, दूसरे में एग्रीकल्चर, फूड और तीसरे एमओयू में कल्चरलर कोऑपरेशन को स्थान दिया गया है. चौथा एमओयू मेडिसिन एंड ड्रग को लेकर साइन किया गया है. ये एमओयू उस वक्त साइन हुए हैं जब पीएम मोदी शुक्रवार को युद्धग्रस्त यूक्रेन के दौरे पर हैं.

पीएम मोदी की इस यात्रा पर दुनिया की नजर

पीएम मोदी की इस यात्रा पर दुनियाभर की निगाहें हैं. 1991 में यूक्रेन स्वतंत्र राष्ट्र बना था. इसके बाद यहां किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है. पीएम मोदी उस वक्त यूक्रेन पहुंचे हैं, जब यूक्रेन ने रूस के खिलाफ आक्रामक सैन्य अभियान चला रखा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने गर्मजोशी से प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया, उनसे हाथ मिलाया और उन्हें गले लगाया.

पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे पर भारतीय विदेश मंत्रालय का बयान आया है. मंत्रालय ने कहा है किसंघर्ष में जान गंवाने वाले बच्चों की याद में स्थापित मार्मिक प्रदर्शनी देखकर पीएम भावुक हो गए. उन्होंने इस पर शोक जताया. मारे गए बच्चों को याद करते हुए उनकी याद में एक खिलौना रखा.

पीएम ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की

इसके साथ ही पीएम ने जेलेंस्की के साथ बातचीत से पहले कीव में ओएसिस ऑफ पीस पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की. मंत्रालय ने कहा है कि पीएम ने सौहार्दपूर्ण समाज के निर्माण में गांधी के शांति के संदेश की प्रासंगिकता को रेखांकित किया.इससे पहले कीव पहुंचने पर पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, आज सुबह कीव पहुंचा. भारतीय समुदाय ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.