श्री कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारी जोरों पर

कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव, मंदिरों में साज-सज्जा की जा रही है,
राष्ट्र चंडिका न्यूज सिवनी,हिन्दू मान्यताओं के अनुसार श्रीविष्णु के आठवें अवतार श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के रूप मनाया जाता है। मंदिरों के अलावा स्कूली बच्चों में श्रीकृष्ण लीला का रंग चढ़ा हुआ है। हर कोई कान्हा के प्रति भक्ति दिखा रहा है। 26 अगस्त को मंदिरों में श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाने के लिए तैयारी जोरशोर से चल रही हैं। मंदिर में कान्हा को पालना में झूलाने के लिए सजावट की जा रही है,
लड्डू गोपाल के लिए बाजार में जगह-जगह रंग-बिरंगी पोषाक व पालने की दुकानें सज गई हैं। कान्हा के जन्म के इस उत्सव को मनाने के लिए हर कोई लालायित है। घरों में इसकी तैयारी जोरों पर चल रही हैं। महिलाओं ने अभी से झांकी व अन्य पकवान बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।
 नगर के राजराजेश्वरी दुर्गा मंदिर चौक के समीप स्थित भगवान श्रीकृष्ण मंदिर, मठ मंदिर क्षेत्र स्थित श्रीकृष्ण मंदिर समेत नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के कृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी को लेकर मंदिर को व्यापक ढंग से सजाया जा रह है।
शहर के प्रमुख दुकानों पर जन्माष्टमी पर्व की तैयारियां जोरों पर चल रही है। कान्हा की मूर्तियां सज गई हैं। माखन चोर के साथ विभिन्न लीलाओं की इन मूर्तियों के लिए खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। कान्हा के जन्म का उत्सव घर-घर में मनाया जाता है। कई घरों में भी बच्चों द्वारा जन्माष्टमी सजाई जाती है। इसके लिए बच्चों ने खिलौने निकालने शुरू कर दिए है। वहीं मंदिरों और घरों में आकर्षक झूला सजाया जाता है।बाजारों में खासी रौनक है. लड्डु गोपाल की पीतल से बनी मूर्तियां खरीदने के लिए लोग बाजारों में पहुंच रहे हैं. इतना ही नहीं लड्डू गोपाल के लिए रंग-बिरंगी पोशाकें भी लोग खरीद रहे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.