सैलरी नहीं बल्कि इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं कॉर्पोरेट कर्मचारी

जब बात नौकरी की होती है तो आप किस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं ? शायद आपका जवाब सैलरी होगा लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा नहीं मानते.अब लोगों की पसंद सिर्फ सैलरी नहीं रह गई है, बल्कि लोग अन्य बातों पर भी ध्यान देने लगे हैं एक सर्वे से पता चला है कि 10 में से 8 कर्मचारी सैलरी के बजाय इस बात को ज्यादा महत्व देते हैं कि उनका काम कैसा है.यानी उनके काम में किस तरह के स्किल का प्रयोग हो रहा है.

क्या है रिपोर्ट में?

EY और iMocha की रिपोर्ट में यह पता चला है कि 63% एचआर ने यह पाया है कि स्किल को महत्व देने से कर्मचारियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. कर्मचारी उस जगह काम करने में ज्यादा सहज महसूस करते हैं जहां स्किल को ज्यादा महत्व दिया जाता है और उनके उस जगह टिके रहने की संभावना ज्यादा होती है. इस सर्वे को अमेरिका, भारत ,ब्रिटेन, यूरोप और खाड़ी देशों के कर्मचारियों पर किया गया है. इसके लिए 1775 कंपनियों के 240 एचआर लीडर्स और 340 कर्मचारियों से फीडबैक लिया गया है.

बढ़ सकता है परिणाम

इस रिपोर्ट में यह भी उल्लेख है कि कई बार ट्रेडिशनल एप्रोच से वर्कफोर्स में बदलाव करते समय स्किल को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है. यदि कंपनियां स्किल पर ज्यादा फोकस करती हैं तो उनके परिणाम में 5 गुना बढ़ोतरी होने की संभावना होती है. इसके साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अक्सर वर्कफोर्स परिवर्तन के समय इसकी लागत को कम आंका जाता है और यह लागत 3 से 10 गुना तक बाधा उत्पन्न कर सकती है.

स्किल-ओरिएंटेड हो भर्ती

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि नई भर्ती के समय कंपनियों को स्किल पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. इसके लिए अपनी वास्तविक लागत को समझें और ऐसे लोगों की भर्ती करें जो उन्हें लंबे समय तक फायदा दे सकें और कंपनी अपना स्किल गैप भरने में भी मदद मिल सकती है .

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.