IAS कोचिंग हादसे के बाद MCD का चला बुलडोजर, JE और AE टर्मिनेट, कुल 7 गिरफ्तार

दिल्ली के आईएएस कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के बाद दिल्ली नगर निगम एक्शन मोड में आ गया है. कोचिंग सेंटर के बाहर एमसीडी बुलडोजर चला रही है. इंस्टिट्यूट के बाहर ड्रेनेज सिस्टम को ढक कर जो फुटपाथ बनाया गया है, बुलडोजर से उसको तोड़ा जा रहा है. अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. मौके पर स्थानीय प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौजूद हैं.

इस हादसे के बाद दिल्ली नगर निगम के कमिश्नर अश्वनी कुमार ने स्थानीय जूनियर इंजीनियर (JE) और असिस्टेंट इंजीनियर (AE) को टर्मिनेट कर दिया है. हादसे के बाद निगम की यह अधिकारियों पर पहली बड़ी कार्रवाई है. ओल्ड राजेंद्र नगर की घटना में दिल्ली पुलिस ने अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया है. दो लोगों की गिरफ्तारी पहले हुई था जबकि इस मामले में दिल्ली पुलिस ने पांच और लोगों को गिरफ्तार किया है.

गिरफ्तार आरोपियों में बेसमेंट का मालिक अमरजीत और उसका का बेटा भी शामिल है. साथ ही उस काली गाड़ी का ड्राइवर भी है, जो वहां से गुजरी और उसके कारण बिल्डिंग का गेट टूट गया. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, काले रंग की जो गाड़ी दिख रही थी वो गाड़ी थार नहीं फोर्स गुरखा गाड़ी थी. पुलिस के मुताबिक एफआईआर में दर्ज सेक्शन में ही ड्राइवर की गिरफ्तारी हुई है. एफआईआर बीएनएस की धारा 105, 106(1), 115(2), 290 और 3(5) में दर्ज की गई है.

13 IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट हुए सील

दिल्ली के राजेंद्र नगर आईएएस कोचिंग सेंटर में हुए हादसे में तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई थी. इनमें दो छात्रा और एक छात्र शामिल हैं. एमसीडी की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने इस मामले में एक्शन लेने लेने के लिए रविवार को एमसीडी को चिट्ठी लिखी थी. इसमें उन्होंने इसमें शामिल अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी. इसके बाद शाम से सीलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है. 13 IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट को सील कर दिया गया. एमसीडी ने इस सेंटरों पर नोटिस चस्पा कर दिया है. उधर, LG ने आयुक्त से रिपोर्ट मांगी है.

कहां कहां होगी बुलडोजर कार्रवाई?

  • अवैध बेसमेंट सील होंगे
  • कोचिंग इंस्टीट्यूट्स और अन्य बिल्डिंग के सामने बने रैंप
  • एक्सटेंडेड बाउंड्री वॉल्स
  • कोई भी अतिक्रमण/अवैध दुकानें

लापरवाही के चलते गई तीनों छात्रों की जान

दिल्ली कोचिंग हादसे में जिन तीन स्टूडेंट्स की जान गई है, उनकी पहचान श्रेया, तान्या और नेविन के रूप में हुई है. श्रेया यूपी के अंबेडकरनगर की रहने वाली थी. तान्या सोनी तेलंगाना की और मृतक छात्र नेविन डालविन केरल का रहने वाला था. सिस्टम की लापरवाही ने इन तीनों छात्रों की जान ले ली. आईएएस बनने का सपना लिए ये तीनों दिल्ली आए थे लेकिन उनका ये सपना बेसमेंट की पानी में डूब गया.

इस छात्र ने एक महीने पहले की थी शिकायत पर…

किशोर नाम के एक छात्र ने 26 जून 2024 को कोचिंग सेंटर की बेसमेंट की कंप्लेंट की थी. केंद्र सरकार और राज्य सरकार को गरिवांस पोर्टल के जरिए शिकायत कर बताया था कि कैसे ओल्ड राजेंद्र नगर और पटेल नगर में लाइब्रेरी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में चल रही है. खासकर उसने राव कोचिंग सेंटर, जिसमें घटना घटी है, उसकी शिकायत की थी क्योंकि उसको वहां दुर्घटना की संभावना लग रही थी.

किशोर के मुताबिक, इसमें जिम्मेदारी प्रशासन की ही है इसके जिम्मेदारी MCD कमिश्नर की भी है, ऐसी घटनाएं भविष्य बार-बार ना हो इसलिए कदम उठाना चाहिए और ऐसे संचालक के ऊपर कार्रवाई करनी चाहिए. कई लोगों का जीवन और बुढ़ापे का सहारा छिन लिया. पता नहीं ऐसे कितने बेसमेंट संचालित होते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.