दिल्ली-NCR में टूटेंगे बारिश के रिकॉर्ड, पूरे उत्तर भारत में अलर्ट

दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार को मानसून की दस्तक के साथ ही भीषण बारिश का आगाज हो चुका है. दिल्ली में शुक्रवार को ही 288.1 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है. इस बारिश की वजह से दिल्ली का हाल बेहाल दिखाई दिया है. मौसम विभाग ने अब अगले दो दिन तक दिल्ली में मूसलाधार बारिश के आसार जताए हैं. सोमवार और मंगलवार को दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान काले आसमान में काले बादल छाए रहेंगे और कई जगहों पर तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

दिल्ली एनसीआर के अलावा लगभग पूरी उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों तक मानसूनी बारिश के आसार जताए गए हैं. कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना भी है. बिहार और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत रायबरेली, गोरखपुर, पीलीभीत, बांदा समेत कुल 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं बिहार की बात करें तो बिहार में मानसून के एक्टिव होने वजह से राजधानी पटना समेत 8 जिलों में भारी बारिश का आशंका है.

राजस्थान में गर्मी से राहत

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. पिछले 24 घंटों के अंदर राजस्थान के भरतपुर संभाग भारी से अति भारी बारिश देखने को मिली है जबकि जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, कोटा समेत जयपुर संभाग में कई जगहों पर मध्यम और हल्की बारिश देखने को मिली है. वहीं प्रदेश में चुरू में सबसे ज्यादा 51.4 मिमी बारिश देखने को मिली है. मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल बारिश का यह सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है.

गुजरात में हुई बारिश

वहीं गुजरात के कई इलाकों में रविवार को भारी बारिश देखने को मिली है. अहमदाबाद और सूरत में भारी बारिश की वजह से जलभराव हो गया. इसकी वजह से जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त रहा. सूरत के पलसाना में सिर्फ 10 घंटों में ही 153 मिमी बारिश देखने को मिली. जलभराव की समस्या गुजरात के अन्य शहरों में भी देखने को मिली जिससे आम लोगों का खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग ने गुजरात में आगले चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

जम्मू में लैंड स्लाइड

जम्मू कश्मीर में भारी बारिश के चलते कई जगहों पर लैंड स्लाइड की खबरें भी सामने आ रही हैं. किश्तवाड़-पाडर रोड पर लैंड रविवार को लैंड स्लाइड होने की वजह से रास्ता बंद हो गया. इस वजह से कई यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामने करना पड़ा. यहां पर वाहनों की आवा-जाही पूरी तरह से रोकनी पड़ी. सड़क से मलबा हटाने के लिए प्रशासन की ओर से काम शुरू किया गया है. जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़, डोडा, राजौरी, पुंछ, उधमपुर और रामबन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली.

पंजाब में अलर्ट के बीच चिंता

पंजाब के फिरोजपुर जिले के हुसैनीवाला हेड के साथ लगे हुए धुस्सी की हालत इन दिनों खस्ता नजर आ रही है. कई जगह पर मिट्टी खिसकी हुई है और लोहे का जाल भी टूटा नजर आ रहा है. यहां रहने वाले किसानों में चिंता है, उनका कहना है कि अगर समय रहते जहां-जहां मिट्टी डालनी है नहीं डाली गई तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. वहीं एसडीएम फिरोजपुर चारू मीता ने कहा कि जो प्रबंध किए जाने हैं उन पर ध्यान दिया जा रहा है. जहां-जहां मिट्टी डालनी है वहां जरूरत के मुताबिक गांव के लोगों की मदद भी ली जा रही है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.