सड़कों के गड्ढे को शिकायत के लिए बनेगा लोकपथ एप, समयसीमा में भरने होंगे

भोपाल। सड़क में अगर कहीं गड्ढा है और वो भरा नहीं जा रहा है, तो आम नागरिक मोबाइल एप से इसकी शिकायत कर सकेंगे। संबंधित क्षेत्र के अधिकारी के पास यह पहुंचेगी और उसे निर्धारित समयसीमा में मरम्मत का काम पूरा करना होगा। इसकी सूचना भी शिकायतकर्ता को दी जाएगी। इसके लिए लोक निर्माण विभाग लोकपथ नाम से एप बना रहा है, जिसको लेकर विभाग के मंत्री राकेश सिंह ने शनिवार को मंत्रालय में अधिकारियों के साथ बैठक की।

प्रदेश में सड़क सूचना एवं प्रबंधन प्रणाली के सशक्तीकरण के लिए लोकपथ एप (पाट होल रिपोर्टिंग एप) बनाया जा रहा है। इसको लेकर आयोजित बैठक में विभागीय मंत्री ने आगामी कार्ययोजना की समीक्षा की और एप को शीघ्र ही कार्यान्वित करने के निर्देश दिए।

बैठक में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया कि इस एप के माध्यम से आम नागरिक अपने मोबाइल से गड्ढों की जियोटेग फोटो खींचकर विभाग को सूचित कर सकेंगे। गड्ढों का फोटो जीपीएस लोकेशन के साथ संबंधित कार्यपालन यंत्री को प्राप्त होगा, जिससे गड्ढों की मरम्मत तेजी से और सही तरीके से की जा सकेगी।

राज्य स्तर पर होगी शिकायतों की निगरानी

निर्धारित समय सीमा में गड्ढों की मरम्मत के बाद संबंधित यंत्री सुधार कार्य का फोटो फिर मोबाइल एप से अपलोड करेंगे। इससे शिकायतकर्ता को भी सूचना मिल जाएगी। इसी तरह राज्य स्तर पर शिकायतों की निगरानी और निराकरण की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे सड़कों की गुणवत्ता में सुधार हो सके।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में प्रमुख सचिव डीपी आहूजा, प्रमुख अभियंता आरके मेहरा सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.