सूर्यकुमार यादव के जिस करिश्माई कैच ने भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन, उस पर उठे सवाल

साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी. भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच जीतकर उसके पास पिछले 32 साल पुराने ‘चोकर्स’ के दाग को धोने मौका था. हालांकि, सूर्यकुमार यादव ने एक हैरान कर देने वाले कैच लिया और उनके सपनों पर पानी फेर दिया. अब उनके इस कैच पर खूब बवाल मचा हुआ है. कई फैंस ने इस कैच को लेकर सवाल उठाए हैं. उनका मानना है कि सूर्यकुमार यादव का पांव बाउंड्री की रस्सी से सट गया था. वहीं कई फैंस ने आईसीसी के नियमों का हवाला देते हुए इसे छक्का बताया है.

सूर्या के कैच पर क्यों हुआ विवाद?

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को आखिरी ओवर में 16 रन बचाने थे. इस काम के लिए हार्दिक पंड्या को चुना गया. साउथ अफ्रीका की तरफ से क्रीज पर डेविड मिलर मौजूद थे. उन्होंने हार्दिक की पहली ही गेंद को हवा में उड़ाकर छक्के के लिए मारना चाहा, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने बाउंड्री पर कैच पकड़ लिया. अब इस कैच को छक्का बताया जा रहा है. कुछ फैंस का कहना है कि अंपायर ने जल्दबाजी में गलत फैसला दे दिया. उन्होंने इस वीडियो को जूम करके शेयर किया है और कह रहे हैं उनका पांव बाउंड्री रोप से टच हो गया है. वहीं कुछ फैंस ने बाउंड्री के नियम को समझाकर इस कैच को छक्का बताया है.

सूर्याकुमार ने कैसे लिया कैच?

टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल, मैच का आखिरी ओवर, हार्दिक पंड्या के हाथों में गेंद और स्ट्राइक पर डेविड मिलर. पंड्या ने फुलटॉस गेंद फेंकी जिसपर मिलर ने हवाई शॉट खेला, ऐसा लगा गेंद बाउंड्री पार कर जाएगी, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने इस दबाव में गेंद को ऐसे अंदाज में लपका कि सब हैरान रह गए. बड़ी बात ये है कि वो गेंद को लपकने के बाद बाउंड्री लाइन भी पार कर गए लेकिन उससे पहले उन्होंने गेंद को हवा में उछाला और फिर वो वापस आकर गेंद को लपकने में कामयाब रहे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.