पहले लू, फिर उमस और अब बारिश मचाएगी तांडव…IMD के इस अलर्ट ने बढ़ाई टेंशन

उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी से जहां आम लोगों को राहत मिली ही थी कि अब बीच-बीच में हो रही बारिश के बाद उमस से लोग परेशान हैं. ये परेशानी लोगों को कुछ दिन तक झेलनी पड़ सकती है. अगर आप सोच रहे हैं कि इसके बाद आपको राहत मिलेगी तो शायद ऐसा न हो. मौसम विभाग (IMD) का नया अपडेट आपको चौंका सकता है. इसके मुताबिक, इस बार बारिश खूब तांडव मचाने वाली है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक कई स्थानों पर भारी तो कहीं पर उससे भी ज्यादा बारिश की संभावना जताई है.

दक्षिण पश्चिमी मानसून आगे बढ़ रहा है और देश के ज्यादातर राज्यों में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करा चुका है. मानसून गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा है. साथ ही दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भाग और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है. देश के कई स्थानों पर जमकर बारिश हो रही है.

मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी तट और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. साथ ही कहा है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के शेष हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है.

अनुमान है कि 26-29 जून तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान, 26-29 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, 27-29 के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली, 28 और 29 को हरियाणा और 29 जून को पंजाब में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है. वहीं 28 और 29 जून को उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

यहां भी होगी भारी बारिश, तो कहीं हल्की बारिश

27-29 जून के दौरान बिहार, 26, 28 और 29 को झारखंड और 26-29 जून के दौरान ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है. IMD ने अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश की संभावना जताई है. अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पिछली बार का टूटेगा रिकॉर्ड

मौसम विभाग की मानें तो इस बार जितनी ज्यादा गर्मी हुई है बरसात भी उतनी ही ज्यादा होगी. पिछली बार से ज्यादा बारिश इस साल होने का अनुमान है. जुलाई का महीना काफी मुश्किल भरा बीत सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.