ओम बिरला बने लोकसभा स्पीकर, पीएम मोदी ने कहा- आपसे बहुत कुछ सीखने योग्य

18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज तीसरा दिन है. पिछले दो दिनों की कार्यवाही में निर्वाचित सांसदों ने सदन के सदस्यता की शपथ ली. साथ ही साथ लोकसभा के अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों का ऐलान किया गया. एनडीए की तरफ से ओम बिरला और इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस सांसद के सुरेश को उतारा गया. आज स्पीकर का चुनाव हुआ. ओम बिरला स्पीकर चुने गए. ये एक ऐतिहासिक क्षण था क्योंकि बीजेपी से लगातार दूसरी बार एक ही व्यक्ति का स्पीकर चुने जाने का ये पहला मौका होगा.

18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज तीसरा दिन है. पिछले दो दिनों की कार्यवाही में निर्वाचित सांसदों ने सदन के सदस्यता की शपथ ली. साथ ही साथ लोकसभा के अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों का ऐलान किया गया. एनडीए की तरफ से ओम बिरला और इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस सांसद के सुरेश को उतारा गया. आज स्पीकर का चुनाव हुआ. ओम बिरला स्पीकर चुने गए. ये एक ऐतिहासिक क्षण था क्योंकि बीजेपी से लगातार दूसरी बार एक ही व्यक्ति का स्पीकर चुने जाने का ये पहला मौका होगा.

  • समाजवादी पार्टी के मुखिया और सांसद अखिलेश यादव ने ओम बिरला को लोकसभा का अध्यक्ष बनने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि इस पद से बहुत सारी गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हुई हैं और हम यही मानते हैं कि बिना भेदभाव के सदन आगे बढ़ेगा. अध्यक्ष के रूप में आप हर सांसद और दल को बराबरी का मौका देंगे. हमारी अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिनिधि की आवाज दबाई न जाए और न ही निष्काषन जैसी कार्रवाई से सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाएं.
  • लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने स्पीकर को बधाई देते हुए कहा कि विपक्ष भारत की आवाज है. मुझे उम्मीद है कि आप हमें अपनी आवाज उठाने देंगे. विपक्ष की आवाज को दबाना अलोकतांत्रिक होता है. उसको चुप कराकर संसद नहीं चला सकते हैं. विपक्ष सरकार के साथ सहयोग करना चाहता है. हमें बोलने का मौका मिलने चाहिए.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि आप जिस प्रकार से एक सांसद के रूप में कार्य करते हैं, वह भी जानने योग्य है और बहुत कुछ सीखने योग्य है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि 18वीं लोकसभा में स्पीकर का कार्यभार दूसरी बार आपने संभाला है, ये अपने आप में एक नया रिकॉर्ड बनते हुए हम देख रहे हैं. श्रीमान बलराम जाखड़ जी ऐसे पहले अध्यक्ष थे, जिन्हें 5 साल का कार्यकाल पूरा करके, फिर दोबारा स्पीकर बनने का अवसर मिला था. उनके बाद आप हैं, जिन्हें 5 साल पूर्ण करने के बाद दोबारा इस पद पर आसीन होने का अवसर मिला है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अध्यक्ष जी, यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर आसीन हो रहे हैं. मैं आपको और पूरे सदन को बधाई देता हूं. ओम बिरला की कार्यशैली युवा सांसदों को प्रेरणा देगी. हमें विश्वास है कि आप अगले पांच वर्षों तक हमारा मार्गदर्शन करेंगे और सत्र को सुचारू रूप से चलाने में हमारी मदद करेंगे.
  • लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला चुने गए हैं. ध्वनि मत से प्रस्ताव पास हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ओम बिरला को बधाई दी है.
  • लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए गठबंधन की ओर से ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा. वहीं, इंडिया गठबंधन की ओर से के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा गया.
  • राहुल गांधी, अखिलेश यादव संसद भवन पहुंच गए हैं. इस दौरान राहुल का नया अवतार देखने को मिला है. वह संसद कुर्ता-पायजामा में पहुंचे है. उन्हें सदन में विपक्ष का नेता चुना गया है.
  • स्पीकर चुनाव से पहले संसद भवन में पीएम मोदी की वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक चल रही है. इस बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा. रिजल्ट के लिए इंतजार कीजिए.
  • लोकसभा अध्यक्ष पद पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, ‘जैसा कि हमने कहा, सत्ता पक्ष को अपना रवैया बदलने की जरूरत है. सबकी बात सुनने के बाद ही आम सहमति बन सकती है. सत्ता पक्ष यह तय नहीं कर सकता कि किस मुद्दे पर कब फैसला लेना है. आज सत्ता पक्ष को यह संदेश मिल जाना चाहिए कि 2024 से पहले और 2024 के बाद की संसद बिल्कुल अलग है.’
  • लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला संसद पहुंचे.

 

  • लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव पर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, ‘हम सभी के लिए यह बेहतर है कि सर्वसम्मति से अध्यक्ष का चुनाव करें. मुझे लगता है कि हमारे पास अभी भी समय है और हम कांग्रेस पार्टी से एक और अपील करेंगे, लेकिन अगर हमें चुनाव में धकेला गया तो हम तैयार हैं.’
  • लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार के लिए टीएमसी की “एकतरफा निर्णय” वाली टिप्पणी पर कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने कहा, “कल शाम को सब कुछ साफ हो गया. उनके नेता डेरेक ओ ब्रायन और कल्याण बनर्जी कल शाम मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इंडिया अलायंस की बैठक में शामिल हुए. हमने उन्हें स्थिति के बारे में बताया, वे स्थिति को समझ सकते हैं और वे हमारे साथ सहयोग भी करेंगे.”
  • राहुल गांधी के लोकसभा में विपक्ष के नेता चुने जाने पर कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने कहा कि 18वीं लोकसभा में राहुल गांधी के नेतृत्व में एक मजबूत विपक्ष होगा इसलिए हम इस सरकार के अलोकतांत्रिक तरीकों के खिलाफ लड़ेंगे.

राहुल गांधी होंगे लोकसभा में विपक्ष के नेता

राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता हैं. कांग्रेस की तरफ से इस फैसले को लेकर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को पत्र लिख कर जानकारी दी गई. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर इंडिया अलायंस की बैठक हुई, जिसमें लगभग सभी पार्टी के नेता मौजूद थे. इसी में नेता प्रतिपक्ष को लेकर चर्चा हुई और फिर राहुल गांधी को इस पद की जिम्मेदारी दिए जाने को लेकर प्रोटेम स्पीकर को पत्र लिखा गया.

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से कांग्रेस नेताओं की ओर से लगातार राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग उठ रही थी. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में इसको लेकर प्रस्ताव भी पारित किया गया था. इसके बाद राहुल गांधी ने इस पर फैसला लेने को लेकर पार्टी से कुछ वक्त भी मांगा था.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.