इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, भारत, अफगानिस्तान… सेमीफाइनल से जुड़े इन बड़े सवालों के जवाब क्या आप जानते हैं?

T20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल की लाइन अप तय हो चुकी है. इस ICC टूर्नामेंट के 9वें एडिशन के सेमीफाइनल में जिन चार टीमों ने अपनी जगह पक्की की है, उनके नाम इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, भारत और अफगानिस्तान है. इन चारों टीमों में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका ने ग्रुप 2 से सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया है. जबकि, भारत और अफगानिस्तान ने ग्रुप 1 से सेमीफाइनल में कदम रखा है.

अब सवाल है कि किसका मुकाबला किससे होगा? इसका जवाब जानने के लिए अपने-अपने ग्रुप में चारों टीमों की स्थिति का पता लगाना जरूरी है. ग्रुप 1 में टीम इंडिया टॉप पर रही है जबकि अफगानिस्तान दूसरे नंबर पर रही है. वहीं ग्रुप 2 से भले ही इंग्लैंड ने पहले क्वालिफाई किया पर वो पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है. यानी साउथ अफ्रीका ने टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया है.

साउथ अफ्रीका Vs अफगानिस्तान, पहला सेमीफाइनल

T20 वर्ल्ड कप 2024 के दो सेमीफाइनल होंगे. भारतीय समय के हिसाब से ये दोनों सेमीफाइनल एक ही दिन यानी 27 जून को खेले जाएंगे. पहला सेमीफाइनल त्रिनिदाद में होगा, जिसमें ग्रुप 1 की दूसरे नंबर की टीम यानी अफगानिस्तान का मुकाबला ग्रुप 2 के पहले नंबर की टीम साउथ अफ्रीका से होगा. भारतीय समय के अनुसार ये मैच सुबह के 6 बजे से खेला जाएगा.

भारत Vs इंग्लैंड, दूसरा सेमीफाइनल

T20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल 27 जून की रात 8 बजे से खेला जाएगा. इस मुकाबले में ग्रुप 1 की नंबर वन टीम यानी भारत का मुकाबला ग्रुप 2 में दूसरे नंबर पर रही इंग्लैंड की टीम से होगा. ये मैच गयाना में होगा. मतलब एक ही दिन पर दोनों सेमीफाइनल के नतीजे निकलेंगे और ये पता चल जाएगा कि फाइनल कौन खेलेगा?

T20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनलिस्ट का ट्रैक रिकॉर्ड

T20 वर्ल्ड कप के 9 एडिशन में ये 5वीं बार होगा, जब टीम इंडिया सेमीफाइनल खेलेगी. वो 2007 में 1 बार चैंपियन और 2014 में 1 बार रनर-अप रही थी. अफगानिस्तान की टीम का ये पहला सेमीफाइनल होगा. वहीं 2 बार की चैंपियन इंग्लैंड लगातार चौथी बार T20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलने जा रही है. साउथ अफ्रीका की बात करें तो 2014 के बाद सेमीफाइनल खेलने का ये उसके लिए पहला मौका होगा. ये उनका तीसरा T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल होगा. पहली बार उन्होंने सेमीफाइनल के लिए 2009 में क्वालिफाई किया था.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.