दिल्ली जल संकट पर आतिशी का अनशन खत्म, तबीयत बिगड़ने पर ICU में होना पड़ा भर्ती

दिल्ली में पानी किल्ल्त को लेकर अनिश्चितकालिन अनशन पर बैठीं दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने अपना अनशन खत्म कर लिया है. आतिशी के अनशन का आज 25 जून को पांचवा दिन था. बीती रात उनकी तबीयत काफी खराब हो गई थी. जिसके बाद उन्हें लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल ( LNJP) के ICU में भर्ती कराया गया था. आतिशी का शुगर लेवल काफी कम हो गया था.

AAP सांसद संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि आतिशी 5 दिनों से भूख हड़ताल पर थीं. उनकी तबीयत बिगड़ती जा रही थी. डॉक्टर उन्हें हड़ताल तोड़ने के लिए कह रहे थे. बीती रात उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई. LNJP और अपोलो अस्पताल में उनका ब्लड सैंपल चेक कराया गया. सिंह ने बताया कि आतिशी का शुगर लेवल 43 आया. इसके बाद शुगर लेवल 36 पहुंच गया. जिसके बाद डॉक्टरों ने कहा था कि उनके साथ कोई भी बड़ी घटना हो सकती है यहां तक कि उनका जीवन भी जा सकता है. जिसके बाद उन्हें देर रात अस्पताल में भर्ती कराया गया. उन्होंने कहा कि आतिशी की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल रोकी जा रही है लेकिन हम संसद में अपनी आवाज उठाएंगे.

‘ससंद में उठाएंगे पानी का मुद्दा’

संजय ने ने बताया कि आम आदमी पार्टी दिल्ली का पानी छोड़ने के लिए पीएम को भी लिख रहे हैं. साथ ही उनसे दिल्ली के हक का पानी हरियाणा से दिलवानें का अनुरोध करेंगे. आप सांसद ने कहा कि दिल्ली में मौसम ठीक हुआ है, बारिश भी हुई है, 10 MGD पानी बढ़ा है आगे स्तिथि बेहतर होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी विपक्षी दलों के साथ मिलकर संसद पानी का मुद्दा उठाएगी.

5 दिन से अनिश्चितकालीन अनशन पर थी आतिशी

दिल्ली की जलमंत्री आतिशी 5 दिन से अनिश्चितकालीन अनशन पर थी. उनकी मांग थी कि दिल्ली के 28 लाख लोगों को पानी दिया जाए. 623 MGD पानी दिल्ली को मिलना चाहिए. 100 MGD पानी लगातार कम आ रहा था इसलिए आतिशी ने अनशन पर जाने का फैसला किया था. आतिशी ने हरियाणा सरकार, दिल्ली के LG वीके सक्सेना के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली के हक का पानी माागा. लेकिन उनकी गुहार नहीं सुनी गई.

‘तय कोटे से भी की जा रही पानी की कटौती’

संजय सिंह ने कहा कि 1994 में दिल्ली के पानी का कोटा 1005 MGD तय हुआ था और आज के समय में दिल्ली की आबादी 3 करोड़ से ज्यादा है तब भी दिल्ली के पानी का कोटा 1005 MGD है. वहीं इस पानी से भी कटौती की जा रही है. सांसद ने कहा कि बीजेपी कोई विज्ञान बता दें कि पानी कैसे बनाएं. उन्होंने कहा कि जब पानी नहीं मिलेगा तो प्रोडक्शन कैसे होगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.