स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पर सहमति बनाने में जुटी सरकार, खरगे-अखिलेश समेत विपक्षी नेताओं से की बात

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो चुकी है. 3 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र के दूसरे दिन यानी आज भी नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. सत्र के पहले दिन 262 सांसदों ने शपथ ली. आज दोपहर 3 से 4 बजे के बीच राहुल गांधी, अखिलेश यादव और डिंपल यादव समेत 270 सांसद लोकसभा सदस्यता की शपथ लेंगे. इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने सांसद पद की शपथ ली. वहीं, आज लोकसभा के स्पीकर के चुनाव के लिए नाम तय किया जाएगा.

पीएम मोदी ने सभी सांसदों का अभिवादन किया. इस दौरान राहुल गांधी के साथ कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव ने भी उनका अभिवादन किया. पहले दिन सबसे आखिर में मध्य प्रदेश के ज्ञानेश्वर पाटिल ने शपथ ली. लोकसभा में नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण के दौरान भारतीय संस्कृति के विभिन्न रंग और भाषा की विविधता दिखाई दी.

Lok Sabha Session Live Updates:

  • एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार के नामांकन को लेकर सुबह 11:15 बजे सभी नेता इकट्ठा होंगे. सभी नेता एक साथ नामांकन पत्र-प्रस्ताव दाखिल करने के लिए जाएंगे.
  • स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नाम पर आम राय बनाने को लेकर सरकार ने पहल की है. सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने विपक्ष के प्रमुख नेताओं से बात की. उन्होंने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, अखिलेश यादव और ममता बेनर्जी से बात की.

संसद में सांसदों का दिखा निराला अंदाज

देश के अलग-अलग हिस्से से चुनकर आने वाले सांसदों ने हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत के साथ-साथ अपनी मातृभाषा में शपथ ग्रहण की. पहले दिन 16 सांसदों ने संस्कृत में पद की शपथ ली, जिसमें दिवंगत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी, बांसुरी स्वराज भी शामिल रहीं.

बिहार के दरभंगा और मधुबनी से आने वाले सांसदों ने सिर पर पाग बांधकर मैथिली भाषा में शपथ ली. वहीं, दक्षिण के कई सांसदों ने स्थानीय वेशभूषा में सदस्यता की शपथ ली. संसद में बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद गुरुवार को राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. विपक्ष ने प्रोटेम अध्यक्ष की नियुक्ति के अलावा नीट-यूजी पेपर लीक और दूसरे प्रतियोगी परीक्षाओं के स्थगित होने के मामले में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है, जिससे सदन में हंगामे के आसार हैं.

इंडिया ब्लॉक का शक्ति प्रदर्शन

बीते दिन शक्ति प्रदर्शन के लिए इंडिया ब्लॉक के सांसद संसद परिसर में एकत्रित हुए. उन्होंने संविधान की प्रतियां थाम रखी थीं और “लोकतंत्र बचाओ” के नारे लगाए. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी नेता राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंद्योपाध्याय, डीएमके के टीआर बालू समेत विपक्षी नेता संसद परिसर में उस स्थान पर एकत्र हुए, जहां कभी गांधी प्रतिमा हुआ करती थी. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी सांसदों के साथ शामिल हुईं. संविधान की प्रतियां हाथ में थामे उन्होंने “संविधान अमर रहे”, “हम संविधान बचाएंगे”, “हमारे लोकतंत्र को बचाओ” जैसे नारे लगाए.

राहुल गांधी ने क्या कहा?

राहुल गांधी ने का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह संविधान पर “हमला” कर रहे हैं. ये हमला उन्हें स्वीकार्य नहीं है और इसीलिए उन्होंने संविधान को हाथ में लेकर शपथ ली. गांधी ने कहा कि हमारा संदेश जनता तक पहुंच रहा है और कोई भी ताकत भारत के संविधान को नहीं छू सकती और हम इसकी रक्षा करेंगे. कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेता महात्मा गांधी के आशीर्वाद से 18वीं लोकसभा में पहुंचे हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.