बस दो दिन और…आ रहा मानसून, गर्मी से मिलेगी राहत; जानें दिल्ली-UP सहित 15 राज्यों का मौसम

बस अब बारिश हो जाए… देश के ज्यादातर राज्य इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जहां के लोग बस यही चाह रहे हैं. सुबह आठ बजे से ही सूरज की तपिश का अहसास होने लगता है. 10 बजते-बजते गर्म हवाएं चेहरे को झुलसाने लगती हैं. आलम ये है कि रात में भी लोगों को चैन की नींद नसीब नहीं हो रही है. पंखे और कूलर भी गर्मी से कुछ खास राहत नहीं दिला पा रहे हैं. हालांकि इन सबके बीच मौसम विभाग की एक भविष्यवाणी राहत देने वाली है. देश के कुछ राज्यों में अगले 2 से 3 दिनों में मानसून दस्तक दे सकता है. बारिश की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2-3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, बिहार और झारखंड में दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे सकता है. अभी बिहार और झारखंड भीषण गर्मी की चपेट में हैं. बिहार की राजधानी पटना का अधिकतम तापमान आज 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है.

अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के मौसम का हाल

अगले 3 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ बारिश की संभावना है. इस दौरान सतह पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 19 जून को सिक्किम में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है.

Monsoon Alert

गोवा में कैसा है मौसम?

19-21 जून के दौरान गोवा और महाराष्ट्र में बारिश हो सकती है. 20 से 21 जून को गुजरात में भी भारी वर्षा होने की संभावना है. 19-22 जून के दौरान केरल, कर्नाटक के जिलों में भारी वर्षा का अनुमान है. अगले 4 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी मानसून दस्तक दे सकता है. बारिश के साथ 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. इसके अलावा 19 से 22 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश की संभावना है.

दिल्ली-UP में कब होगी बारिश?

19 से 20 जून के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज के साथ बारिश की संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

Delhi Weather

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली का आज अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी भी हो सकती है, लेकिन उससे अधिकतम तापमान पर ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है. ऐसा ही मौसम 20 जून को भी रहने वाला है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.