मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा का शुभारंभ, बोले – उज्जैन में जल्द ही एयरपोर्ट भी बनेगा

उज्जैन। मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने रविवार को उज्जैन में “पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा” का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि हेलीकॉप्टर आधारित इस हवाई सेवा से नागरिक प्रदेश के रमणीय धार्मिक पर्यटन स्थलों की सैर कर सकेंगे।

उज्‍जैन का होगा निरंतर विकास

सीएम ने यह भी कहा कि हनुमानजी की पूंछ की तरह उज्जैन में विकास कहां जाकर रुकेगा पता नहीं। उज्जैन में जल्द ही एयरपोर्ट भी बनेगा। इसके लिए भारत सरकार ने प्रस्ताव स्वीकृत कर दिया है। शिप्रा में अब कान्ह का पानी भी नहीं मिलेगा। जल्द ही उज्जैन -इंदौर सिक्स लेन और उज्जैन – जावरा फोरलेन सड़क परियोजना शुरू होगी।

विक्रम उद्योगपुरी का विस्तार होगा

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि शहर में विक्रम उद्योगपुरी का विस्तार होगा। इसके लिए एक हजार एकड़ जमीन अधिग्रहण की तैयारी चल रही। अब तक जो कहा करके दिखाते जा रहे हैं। कार्यक्रम को सांसद अनिल फिरोजिया ने भी संबोधित किया। इस मौके पर विधायक अनिल जैन, सतीश मालवीय भी मौजूद थे।

क्‍या है पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा

 

 

पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा के तहत मध्यप्रदेश के आध्यात्मिक केंद्रों तक श्रद्धालुओं की पहुंच सुगम होगी। इस सेवा के माध्यम से श्रद्धालु विशेषकर बुजुर्ग, दिव्यांग प्रदेश के दो ज्योतिर्लिंग उज्जैन एवं ओंकारेश्वर तथा अन्य धार्मिक स्थलों पर आसानी से पहुंच जाएंगे।
ऑनलाइन हो सकेगी बु‍क‍िंंग

 

 

 

 

योजना के अंतर्गत एक ट्विन इंजन हेलीकॉप्टर एवं दो सिंगल इंजन हेलीकाप्टर सेवा से जोड़े गए हैं। एक ट्विन इंजन हेलीकाप्टर भोपाल में तथा एक-एक सिंगल इंजन हेलीकाप्टर इंदौर तथा उज्जैन में उड़ान के लिए उपलब्ध रहेंगे। बुकिंग मध्य प्रदेश टूरिज्म के पोर्टल, मेक माय ट्रिप, अगोड़ा इत्यादि से ऑनलाइन की जा सकेगी।
चार महीने पहले भोपाल में हुआ था इसी सेवा का शुभारंभ, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय बने थे पहले यात्री

 

 

 

 

चार महीने पहले 14 मार्च को मुख्यमंत्री ने इसी हेली सेवा का शुभारंभ भोपाल में किया था। तब

 

 

हेली सेवा के पहले यात्री नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय बने थे। वे हेलीकाॅप्टर से पहले ओंकारेश्वर फिर उज्जैन आए थे।

 

 

 

 

उन्होंने सीएम का आभार मानते हुए कहा था इंदौर ,ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थलों को एक सर्किट के रूप में तैयार किया जा रहा है। जिससे पर्यटक कम समय में सभी धार्मिक पर्यटन स्थलों तक पहुंच सकेंगे।

 

 

 

 

आज शाम सीएम शिप्रा को अर्पित करेंगे चुनरी, ऋचा शर्मा देंगी भजन प्रस्तुति

 

 

 

 

शिप्रा को स्वच्छ, सदानीरा और प्रवाहमान बनाने को निकाली 55 किलोमीटर लंबी शिप्रा तीर्थ परिक्रमा यात्रा का समापन रविवार शाम 5 बजे दत्त अखाड़ा घाट पर होगा। मुख्यमंत्री शिप्रा पूजन कर चुनरी अर्पित करेंगे। लोगों को जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए संकल्प दिलाएंगे।

 

 

 

 

मध्य प्रदेश में पहली बार सैटेलाइट मैपिंग के साथ उज्जैन की नदियों की समग्र जानकारी पर आधारित पुस्तक शिप्रा अमरता का आह्वान, शिप्रा अमृतसम्भवा, सदानीरा (जल का उत्सव) और आडियो- वीडियो सीडी का विमोचन किया जाएगा।

 

 

 

 

नारदीय कीर्तन एवं श्री हरिकथा के माध्यम से श्रीनाथ परंपरा के प्रचार-प्रसार के अद्वितीय प्रयासों के लिए संत श्री बालकृष्ण वासुदेव नाथ ढोली बुवा महाराज, जल को संरक्षित करने के उ‌द्देश्य से स्वयं के वित्तीय संसाधनों द्वारा शिप्रा नदी किनारे निर्माण कार्य के लिए सीता बाई, मां शिप्रा और मानव सेवा करने के लिए दीपक कहार को सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर मुंबई की गायिका ऋचा शर्मा भजनों की प्रस्तुति देंगी। कार्यक्रम महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ की ओर से किया जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.