इंडिया गठबंधन को लगा बड़ा झटका, सहयोगी दल ने लोकसभा चुनाव के बाद किया किनारा

मुंबई। लोकसभा चुनाव होने के बाद अब यूबीटी सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की नजर अब विधानसभा चुनाव पर है। ऐसे में अब वो किसी भी गठबंधन के हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। तो वहीं उनके भाई महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने गुरुवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 288 सीट में से 225-250 सीट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहें। जानकारी अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि राज ठाकरे की पार्टी अकेले ही विधानसभा चुनाव में अपने महारथी उतारेगी।

200 से 250 सीट पर लड़ेगे चुनाव!

मनसे नेता बाला नंदगावकर ने राज ठाकरे के नेतृत्व में हुई बैठक के बाद कहा, पूरे राज्य से पदाधिकारी आए थे सबको संबोधित किया गया। सबको विधानसभा चुनाव की तैयारी के आदेश दिए गए हैं। महायुति की कोई बातचीत नहीं चल रही है लोकसभा के दौरान हमने बाहर से समर्थन दिया था, अब विधानसभा की बारी है तो हमने अपनी तैयारी शुरू कर दी है, 200 से 250 सीट पर चुनाव लड़ेगे।

उद्धव ठाकरे भी अकेले लड़ेंगे विस चुनाव

हालही में हुए लोकसभा चुनाव में यूबीटी सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र में अच्छा प्यार मिला है। लोकसभा चुनाव के बाद अब उद्धव ठाकरे ने भी ‘इंडिया’ गठबंधन से किनार कर लिया है। यूबीटी सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी महाराष्ट्र में विधानसभावार उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। यानी वो भी पूरे राज्य में चुनाव लड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजों ने उद्धव ठाकरे का मनोबल भी बढ़ाया है।

उद्धव ठाकरे को हो सकता है नुकसान!

बता दें कि महाराष्ट्र से उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना के 9 सांसद विजयी हुए है। वहीं उनके भाई राज ठाकरे ने भाजपा को समर्थन किया था। ऐसा माना जा रहा है कि राज ठाकरे की पार्टी विधानसभा में अकेले की चुनाव लड़ेगी तो उद्धव ठाकरे को काफी नुकसान हो सकता है। वो​ट प्रतिशत से लेकर सीटों का नुकसान होने की तक संभावना है क्योंकि राज ठाकरे कम सीट नहीं बल्कि 225-250 सीट पर लड़ने की बात कह रहे हैं।

इस क्राइटेरिया पर मांगी गई रिपोर्ट

1. लोकसभा चुनाव 2024 के सीट वार क्या नतीजे आए हैं?
2. क्या बूथ प्रमुख सूचीबद्ध के अनुसार चुने गए? काम ना करने का कारण, यदि कोई हो?
3. क्या महाविकास अघाड़ी (MVA) में सहयोगी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने यूबीटी शिवसेना उम्मीदवार के लिए काम किया?
4. क्या शिवसेना (UBT) पदाधिकारियों ने एमवीए उम्मीदवारों के समर्थन में काम किया?
5. क्या आपका विधानसभा क्षेत्र शिवसेना (UBT) के लिए अनुकूल है? यदि हां, तो संभावित उम्मीदवार कौन होना चाहिए?
6. संभावित जीत का समीकरण क्या होगा?
7. अगर शिवसेना (UBT) बिना किसी गठबंधन के अकेले चुनाव लड़े तो क्या होगा?*
8. यदि आपकी सीट शिवसेना (UBT) के अनुकूल नहीं है तो किस पार्टी को सीट दी जानी चाहिए? कौन उम्मीदवार हो सकता है?
9. क्या बीएलए एजेंट चुनाव कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं? क्या आपके पास चुनाव आयोग के पहचान पत्र हैं? अगर नहीं हैं तो तुरंत बनवाएं।
10. लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर संक्षेप में बताएं कि आपकी राय क्या है?

लोकसभा चुनाव के क्या नतीजे आए?

हाल ही में संपन्न हुए आम चुनावों में बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं. एनडीए ने 293, इंडिया ब्लॉक ने 234 और 16 सीटों पर अन्य उम्मीदवार चुनाव जीते हैं। महाराष्ट्र की बात करें तो यहां कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 13 सीटों पर जीत हासिल की है। बीजेपी और उद्धव गुट ने 9-9 सीटों पर जीत हासिल की है। शरद पवार गुट ने 9 सीटें जीती हैं। शिंदे गुट ने 7 और अजित पवार गुट ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। बीजेपी ने राज्य की 28 सीटों पर चुना।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.