भूलकर भी गुलाब जल के साथ न मिलाएं ये चीजें, स्किन हो जाएगी खराब

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं. महंगे प्रोडक्ट्स के साथ ही घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. इनमें बहुत से लोग अपने स्किन पर गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं. जिससे की उनकी स्किन को ग्लो बरकरार रहे. कई लोग को गुलाब जल का उपयोग टोनर की तरह करते हैं तो कई लोग इसे मुल्तानी मिट्टी या फिर चंदन पैक जैसी कई चीजों में मिलाकर फेस पैक अपने चेहरे पर लगाते हैं.

गुलाब जल खूबसूरती को निखारने का काम करता है. इसे लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है साथ ही धूप से होने वाली टेनिंग और चेहरे के मुहांसों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है. लेकिन हर तरह के फेस पैक में गुलाब जल का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. क्योंकि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें अगर गुलाब जल के साथ मिक्स किया जाए तो उससे स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है.

अगर आप भी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए गुलाब जल का उपयोग करते हैं तो ऐसे में इसमें कुछ चीजों को मिलाने से बचना चाहिए. चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में..

बेकिंग सोडा और गुलाब जल

वैसे तो बेकिंग सोडा और गुलाब जल दोनों की नेचुरल चीजें हैं लेकिन इन दोनों की प्रकृति अगर होने के कारण इन्हें मिलाकर उसे नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि इन्हें मिलाने से चेहरे पर लगाने से रिएक्शन हो सकता है. इससे आपका चेहरे पर डलनेस और दाने जैसी समस्या पैदा हो सकती है.

गुलाब जल और नींबू

नींबू और गुलाब जल दोनों को ही स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इन दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाने से गलत प्रभाव पड़ सकता है. इनका मिश्रण स्किन से जुड़ी समस्या और ड्राइनेस का कारण बन सकता है.

एसेंशियल ऑयल और गुलाब जल

कुछ लोग गुलाब जल और एसेंशियल को मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं. इसकी वजह से स्किन में खुजली और इरिटेशन की समस्या हो सकती है. खासकर अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपक एसेंशियल ऑयल और गुलाब जल को मिलाकर इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.