महाराष्ट्र: नागपुर की बारूद फैक्ट्री में विस्फोट, 5 लोगों की मौत, कई घायल

नागपुर शहर में एक विस्फोटक पदार्थ बनाने वाली फैक्ट्री में गुरुवार दोपहर को अचानक ब्लास्ट हो गया. ब्लास्ट के दौरान कई मजदूर फैक्ट्री के अंदर काम कर रहे थे. शुरुआती जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूरों में से कम से कम 4-5 मजदूरों की मौत हो गई है, वहीं कई मजदूर घायल बताए जा रहे हैं. विस्फोट की सूचना के बाद कई दमकल की गाड़ियां और एंबुलेंस मौके पर पहुंचे हैं और अंदर फंसे लोगों को बचाने की कोशिश की जा रही है.

नागपुर के धमाना इलाके में स्थित चामुंडी बारूद कंपनी में करीब डेढ़ बजे यह ब्लास्ट हुआ है. ब्लास्ट इतना तेज था कि आस-पास के कई इलाकों तक इसकी गूंज सुनाई दी है. ब्लास्ट के बाद फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. जिसका धुंआ कई किलोमीटर दूर तक देखा गया. स्थानीय लोगों ने ब्लास्ट की सूचना दमकल को दी जिसके बाद आनन-फानन में दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची. दमकल कर्मियों ने रेस्क्यू चलाकर अभी तक कुछ झुलसे हुए मजदूरों का बाहर निकाला है जिन्हे इलाज के लिए हॉस्पिटल भेजा गया है.

करीब 2 घंटे बाद भी आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है. अभी भी दमकल की गाड़ियों मौके पर हैं और आग बुझाने की कोशिश जारी है. जब फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ उस वक्त कई मजदूर अंदर ही मौजूद थे जिनमें महिलाएं भी शामिल थीं. मृतकों में भी 4 महिलाएं बताई जा रही हैं. हालांकि अभी तक आग के कारणों का पता नहीं चल सका है. मौके पर कई प्रशासनिक अधिकारी भी पहुंचे हैं.

यह फैक्ट्री नागपुर से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. घटना के कुछ वीडियोज भी सामने आए हैं जिनमें स्पष्ट दिखाई दे रहा है विस्फोट कितना भीषण रहा होगा. यहां कुछ लोग रेस्क्यू में लगे हुए हैं और पास में ही कुछ झुलसे हुए लोगों को लिटाया गया है जिनकी हालत गंभीर दिखाई दे रही है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.