T20 World Cup 2024: 4 बड़ी मुसीबत में फंसी टीम इंडिया, ऐसे तो टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाएंगे!

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का आगाज कमाल रहा है. पहले मैच में उसने आयरलैंड को हराया और दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को मात दी. इन दो जीत के साथ ही अब टीम इंडिया का सुपर-8 में पहुंचना लगभग तय हो गया है. हालांकि बड़ी बात ये है कि लगातार दो जीत के बावजूद रोहित एंड कंपनी चार बड़ी मुसीबतों में फंसी हुई है. टीम इंडिया में चार ऐसी कमजोरियां दिखाई दे रही हैं जो आगे जाकर उसे परेशान कर सकती हैं. यही नहीं नॉक आउट राउंड में उसे हार का सामना भी करना पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं क्या हैं वो चार मुसीबतें जिनपर रोहित शर्मा पार पाना चाहेंगे. .

विराट की पोजिशन और फॉर्म

जो विराट कोहली टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताकत हैं, अब वो ही इस टीम के लिए थोड़ी मुश्किल का सबब बने हुए हैं. विराट कोहली ने आईपीएल में तो रन बनाए लेकिन वहां इस्तेमाल हुई पिच अलग थीं. अमेरिकी पिच पर विराट के बल्ले पर बॉल ठीक से नहीं आ रही है और यही वजह है कि वो पहले दो मुकाबलों में सिर्फ पांच ही रन बना सके. विराट कोहली के फेल होने की बड़ी वजह उनकी बैटिंग पोजिशन भी रही. विराट ओपनिंग कर रहे हैं और टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने इस पोजिशन पर ज्यादा बैटिंग नहीं की है. सवाल ये है कि क्या टीम इंडिया विराट की पोजिशन को दोबारा नंबर 3 पर करेगी? क्योंकि यही वो नंबर है जिसपर खेलते हुए विराट ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.

शिवम दुबे की फॉर्म

शिवम दुबे ने आईपीएल 2024 में लंबे-लंबे छक्के लगाए लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के लिए जैसे ही उनका टीम इंडिया में सेलेक्शन हुआ उनकी फॉर्म गड़बड़ा गई. दुबे ने पाकिस्तान के खिलाफ खासतौर पर निराश किया. उनके बल्ले से 3 रन निकले लेकिन यहां सबसे बड़ी बात ये है कि वो सिंगल रोटेशन करने में नाकाम रहे, जो कि मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के लिए बहुत बड़ी चिंता का विषय है. दुबे का हल निकालना बेहद जरूरी है, नहीं तो आगे चलकर टीम इंडिया को परेशानी हो सकती है.

सूर्यकुमार यादव भी बन रहे हैं दिक्कत

सूर्यकुमार यादव ने चोट के बाद आईपीएल में वापसी की थी. इस खिलाड़ी ने पिछले महीने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद शतक भी लगाया था लेकिन इसके बाद उनका बल्ला खामोश हो गया. पिछली पांच पारियों में ये खिलाड़ी सिर्फ एक बार 30 का आंकड़ा छू पाया. जाहिर तौर पर सूर्यकुमार की ये फॉर्म टीम इंडिया के लिए कतई अच्छी खबर नहीं है. पाकिस्तान के खिलाफ दबाव भरे मुकाबले में भी वो 7 रन बना सके. सूर्या ने अबतक आईसीसी टूर्नामेंट में खुद को साबित नहीं किया है और अगर मौजूदा टूर्नामेंट में भी ऐसा नहीं हुआ तो टीम इंडिया को आप भारी मुसीबत में पाएंगे.

रवींद्र जडेजा का क्या करें?

इसमें कोई दो राय नहीं है कि रवींद्र जडेजा बड़े ऑलराउंडर हैं और वो मैच विनर भी हैं. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में उनका खराब प्रदर्शन जारी है. जडेजा अबतक टी20 वर्ल्ड कप में खेली 10 पारियों में सिर्फ 95 रन बना सके हैं. उनका स्ट्राइक रेट भी 100 से कम है. हालांकि महज 7 के इकॉनमी रेट से उन्होंने 21 विकेट चटकाए हैं लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में इस्तेमाल हो रही पिच पर उनकी बैटिंग की भी बहुत जरूरत है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.