तीसरी बार PM पद संभालने के बाद कल इटली रवाना होंगे मोदी, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी गुरुवार 13 जून को इटली रवाना होंगे. केंद्र में तीसरी बार एनडीए सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली विदेश यात्रा होगी. प्रधानमंत्री 14 जून को इटली में G7 सम्मेलन में भाग लेंगे. प्रधानमंत्री मो

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया है कि इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. यह सम्मेलन इटली के अपुलिया में आयोजित किया गया है. विदेश सचिव ने ये भी बताया कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है. इससे भारत के साथ-साथ ग्लोबल साउथ के अहम मुद्दों पर भी दुनिया के बड़े नेताओं के साथ उन्हें जुड़ने का मौका मिलेगा.

G7 शिखर सम्मेलन में ये मुद्दे होंगे प्रमुख

पीएम की यात्रा के संबंध में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि G7 सम्मेलन में भाग लेने आए अनेक देशों के राष्ट्राध्यक्षों से प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात और वार्ता होगी. सम्मेलन में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, दक्षिण अफ्रीकी की समस्या जैसे मुद्दे प्रमुख होंगे. साथ ही यहां रूस-यूक्रेन युद्ध और मध्य-पूर्व के हालात पर भी गंभीर मंथन होगा. विदेश सचिव के मुताबिक इस दौरान धानमंत्री मोदी की इटली के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी होगी.

पिछले साल हिरोशिमा में हुआ शिखर सम्मेलन

G7 अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान जैसे देशों का समूह है. वर्तमान में G7 की अध्यक्षता इटली संभाल रहा है. लिहाजा शिखर सम्मेलन की मेजबानी भी इटली ही कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल हिरोशिमा में आयोजित G7 समिट में हिस्सा लिया था. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान शिखर सम्मेलन की तय बैठकों के अलावा जेलेंस्की के साथ-साथ दुनिया के कई प्रमुख देशों के नेताओं से मुलाकात की थी.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.