पेस्टिसाइड्स फैक्ट्री में लगी भीषण आग, छह घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू, आसपास के शहरों से बुलाईं दमकलें

विदिशा। बुधवार सुबह पीतल मिल चौराहा इंडस्ट्रीज एरिया स्थित पूर्व विधायक शशांक भार्गव की यूनाइटेड फैक्ट्री (कीटनाशक) में अचानक आग लग गई। आग तेजी से भड़की, जिससे आसपास के इलाके में अफरातफरी मच गई। आग पर काबू पाने के लिए बीना, सिरोंज, शमशाबाद, गंजबासौदा, भोपाल, रायसेन जैसे आसपास के शहरों से भी दमकलें बुलानी पड़ीं। लगभग 20 दमकलों की मदद से 06 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि फैक्ट्री में कहीं-कहीं बाद में भी रह-रहकर धुआं उठता देखा जा रहा है। फैक्ट्री विदिशा के पूर्व विधायक और भाजपा नेता शशांक भार्गव की है।

एनडीआरएफ व सीआइएसएफ ने संभाला मोर्चा

 

आग पर काबू करने के लिए विदिशा और रायसेन की एसडीआरएफ और भोपाल से आई सीआइएसएफ के करीब 50 जवानों की टीम ने मोर्चा संभाला। अधिकारियों की माने तो अभी तक 80 टैंक से अधिक पानी डाला जा चुका है। आग पर काबू पाने के लिए बुलडोजर से बाउंड्री के अलावा अंदर फैक्ट्री की दीवारों को तोड़कर दमकलों से पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

दूर से नजर आ रहा था धुआं

 

इंडस्ट्रियल एरिया में जिस जगह फैक्ट्री में आग लगी, उसके आसपास कीटनाशकों की कई और फैक्ट्रियां भी हैं। सुबह करीब साढ़े छह बजे लगी आग इतनी भयावह थी कि 60-70 फीट ऊपर तक आग की लपटें दिखाई दे रही थीं। फैक्ट्री से उठता धुआं कई किमी दूर से नजर आ रहा था। मौके पर पहुंचे कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अन्य जिलों से फायर ब्रिगेड बुलाने के लिए संपर्क किया। घटनास्थल पर बड़ी संख्या में लोग भी पहुंच गए, जिन्हें हटाने के लिए पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी।

बुलडोजर से तोड़ी दीवार

 

आग लगने के बाद मौके पर पहुंचे बचावकर्मियों ने न बुलडोजरों की मदद से फैक्ट्री की बाउंड्री को तोड़ा, इसके बाद उसमें रखे केमिकल को बाहर निकल गया, वरना आग और ज्यादा विकराल रूप ले सकती थी। कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य और पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला, विधायक मुकेश टंडन भी मौके पर पहुंचे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.