दिन में धूप, बादल और शाम को तेज हवा के साथ बौछार के आसार

जबलपुर। गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार के बीच गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून महाराष्ट्र, तेलगांना सहित अन्य प्रदेशों में तेजी से आगे बढ़ रहा है। वहीं मध्य प्रदेश के ऊपर भी चक्रवातीय परसंचरण बना हुआ है। तीन मौसमी प्रणालियां भी सक्रिय हैं। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है, जिससे मौसम की रंगत बदल रही है। क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के अनुसार आगामी 24 से 48 घंटे तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। दिन में धूप, बादल और शाम को तेज हवा के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

तापमान में घट-बढ़ का दौर जारी

 

तापमान में भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है। रविवार को अधिकतम तापमान एक डिग्री की बढ़ोतरी साथ 42.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि न्यूनतम तापमान एक डिग्री की गिरावट के साथ 28.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं गत वर्ष की बात करें तो आज के दिन अधिकतम तापमान 41.4 और न्यूनतम 28.1 डिग्री सेल्सियस था।

 

तेज धूप और गर्म हवा से वातावरण में गर्माहट

दिन भर सूरज तपाने आमादा है तो शाम बादलों पर सवार तेज हवा के झोंके गर्मी से कुछ राहत दे रहे हैं। रविवार को मौसम का अंदाज ऐसा ही रहा। सुबह से सूरज के तेवर तीखे रहे। तेज धूप और गर्म हवा वातावरण में गर्माहट का अहसास कराती रही। दोपहर बाद धूप के बीच हल्के बादल छाए तो उमस भरी गर्मी बैचेन करती रही। शाम हुई तो मौसम का मिजाज बदल गया।

 

रुख उत्तर पश्चिमी होने से मौसम सुहाना

 

हवा का रुख उत्तर पश्चिमी होने से मौसम कुछ देर के लिए सुहाना हो गया। मौसम विभाग अगले 24 घंटे के दौरान जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने और कहीं-कहीं बौछारें पड़ने के आसार हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.