ग्रीन फ्यूचर की दिशा में पहल, लुबी ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज ने शुरू किया सौर ऊर्जा प्लांट

लुबी पंप्स देश में वाटर पंपों और मोटर्स की एक अहम उत्पादक कंपनी है. इस कंपनी ने सस्टेनेबिलिटी यानी स्थिरता के क्षेत्र में नई पहल की है. कंपनी ने गुजरात के मोडासा स्थित शिनावाडा में अडवांस तकनीकी से युक्त सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया है. कुल 35 एकड़ के भूखंड पर 8 एकड़ जमीन पर फैली यह सुविधा नवीकरणीय ऊर्जा के प्रति लुबी ग्रुप की प्रतिबद्धता की दिशा में लाइफ और पर्यावरण के लिए एक जरूरी कदम के तौर पर है.

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 15 अगस्त, 2023 को हुई थी. यह सूर्य की शक्ति का उपयोग करने के लिए इस ग्रुप के समर्पण दर्शाता है. 4 मेगावाट (MW) की प्रभावशाली क्षमता और आगे विस्तार की संभावना के साथ इस प्लांट में 7270 मोनो-PERC द्विमुखी सौर मॉड्यूल लगे हैं, जिनकी कार्यक्षमता 21 फीसदी है. लुबी सोलर अहमदाबाद के सुविधा-संयंत्र में उत्कृष्टता और स्थिरता के प्रति ग्रुप की प्रतिबद्धता दर्शाते हैं.

स्थिर पर्यावरण का अहम पड़ाव

रोजाना 22,000 यूनिट और हर साल करीब 70 लाख यूनिट बिजली उत्पादन की क्षमता के साथ यह सौर ऊर्जा संयंत्र कार्बन तटस्थता की दिशा में लुबी ग्रुप की यात्रा में एक अहम पड़ाव है. UGVCL के माध्यम से ग्रिड तक बिजली की निर्बाध आपूर्ति से स्वच्छ ऊर्जा तक व्यापक पहुंच सुनिश्चित होती है, जो पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में संचालित है.

सौर ऊर्जा में यह निवेश मुख्य रूप से कैप्टिव उपयोग और फाउंड्री संचालन के लिए है. हालांकि लुबी ग्रुप आने वाले सालों में उसी स्थान पर क्षमता को दोगुनी करने और अधिक निवेश करने का अवसर देता है. ग्रुप की ग्रीन एनर्जी के प्रति प्रतिबद्धता तब तक जारी रहेगी जब तक उनके विनिर्माण संयंत्रों में बिजली की खपत नवीकरणीय स्रोतों से पूरी नहीं हो जाती. यह वास्तव में कार्बन उत्सर्जन को कम करने और ग्रीन फ्यूचर को अपनाने की दिशा में एक साहसिक कदम का संकेत देता है.

ग्रीन एनर्जी एक नैतिक जिम्मेदारी

लुबी इंडस्ट्रीज LLP के निदेशक श्रोनक पोरेचा ने एक ऐसे भविष्य की कल्पना की है, जहां सस्टेनेबिलिटी व्यावसायिक प्रथाओं को संचालित करती है. उन्होंने कहा कि, “ग्रीन एनर्जी को अपनाना केवल एक विकल्प नहीं है, बल्कि एक नैतिक जिम्मेदारी है. सौर ऊर्जा का उपयोग करके हम पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं. और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं.

हमारे पंप और मोटर, बेहतर ऊर्जा दक्षता के लिए अत्याधुनिक तकनीकों को एकीकृत करते हुए, हरियाली से भरे आने वाले कल के लिए अहम योगदान देते हैं. वहीं स्वच्छ ऊर्जा और सिंचाई के लिए सोलर वाटर पंप और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर को भी बढ़ावा देते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.