इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं आज से, कई पेपर के दिन बदले

 जबलपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की जून 2024 सत्रांत की परीक्षाएं शुक्रवार कसे आरंभ हो रही है। जबलपुर परिक्षेत्र में इग्नू की परीक्षा के लिए 17 केंद्र बनाए गए है। इन केंद्र में लगभग 15 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इग्नू की ओर से जेल बंदियों के लिए भी शिक्षण सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। बंदी परीक्षार्थियों के लिए केंद्रीय कारागार में चार परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

यह परीक्षा 15 जुलाई तक आयोजित होगी

 

समस्त छात्र-छात्राओं को परीक्षा का प्रवेश पत्र आनलाइन जारी किया जा चुका है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट से परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र अपलोड कर सकते है। परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे के मध्य संचालित होंगी। यह परीक्षा 15 जुलाई तक आयोजित होगी।

 

18 जून के प्रश्न पत्र 23 को होंगे

इग्नू के जबलपुर स्थित क्षेत्रीय केंद्र के अधिकारियों के अनुसार 18 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की नेट परीक्षा होने के कारण संबंधित तिथि के प्रश्न पत्र के आयोजन तिथि में परिवर्तन किया गया है। 18 जून काे प्रस्तावित प्रश्नपत्र अब 23 जून (रविवार) को आयोजित किया जाएगा।

 

प्रवेश 30 जून तक

 

इग्नू ने जुलाई-2024 सत्र के समस्त स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। प्रवेश की प्रक्रिया आनलाइन है। इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्रवेश लिंक प्राप्त कर आवेदन कर सकते है। इग्नू के तीन सौ से अधिक दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम है।

 

एसटी-एससी के लिए नि:शुल्क

 

इग्नू अनुसूचित जाति/ जनजाति के उम्मीदवारों को सामान्य स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम निशुल्क करने का अवसर देता है। इसमें बीए, बीकाम, बीएससी जैसे पाठ्यक्रम सम्मिलित है। इस संबंध में छात्र-छात्राएं जबलपुर स्थित इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र से सपंर्क कर अधिकारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.