प्रथम चरण के सीट आवंटन में फिर पहली पसंद आर्टस और कामर्स

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक प्रथम वर्ष के प्रवेश प्रक्रिया के पहले चरण की सीट आवंटन की सूची शनिवार को जारी हो गई। शहर के कालेजों में छात्रों की रुचि भी इसके साथ सामने आ रही है। आर्टस और कामर्स के साथ ही छात्रों का विशेष रुझान विधि के कोर्स में देखने मिल रहा है। स्नातक के छात्रों के प्रवेश प्रक्रिया के पहले चरण में सीट आवंटन के बाद छात्रों को काउंसलिंग में हिस्सा लेकर अपने दस्तावेजों की जांच करवा कर फीस भरना होगी और अपना प्रवेश सुनिश्चित करवाना होगा। इसके बाद जो भी सीटें बचेंगी उन पर दोबारा से आवेदन प्रक्रिया के साथ छात्रों को दूसरे राउंड में सीटें आबंटित कर प्रवेश दिए जाएंगे। बता दें, सीटों के आबंटन में शामिल होने आए छात्रों से उनके प्रवेश कोर्स में रुचि को लेकर पूछा तो मालूम हुआ कि छात्रों और कोर्स को लेकर चयन अधिकतर शासकीय नौकरी हासिल करने के उद्देश्य के चलते होते हैं।

अधिकतर को भाया आर्टस और ला कोर्स

 

छात्रों से जब जाना कि उन्होंने किस कोर्स को प्राथमिकता दी है तो अधिकतर ने बीए, बीएएलएलबी और बीकाम विषय को चुना है। जब विशेष तौर पर इसे चुनने के पीछे का कारण पूछा तो छात्रों ने बताया कि उन्हें सिविल सर्विसेज, प्रशासनिक सेवा या फिर विधिक विभाग में जा कर अपना भविष्य बनाना है । इसी कारण से वह उन कोर्स को चुनते हैं जिनसे उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर मदद मिलेगी ।

होम साइसं में रुचि कम

 

 

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा संचालित की जा रही प्रवेश प्रक्रिया में होम साइंस के कोर्स में छात्रों का प्रवेश न केबराबर हुआ है। इसके पीछे का कारण छात्रों के अनुसार रोजगार संभावनाएं उतनी बेहतर न हो सकना या फिर रुचि मे कमी आना माना जा सकता है। इसको लेकर शहर के विभिन्न कालेजों स्थिति यही है कि कहीं 5-10 छात्रों ने प्रवेश लियाहै तो कहीं सिर्फ एक छात्र ने ही प्रवेश लिया है। यानि कालेज के अन्य कोर्स की तुलना में भी काफी चिंताजनक स्थिति है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.