बढ़ती उम्र के लक्षणों को कैसे रोका जाए? एक्सपर्ट से जानिए

 स्किन का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है, जितना ख्याल हम फिजिकल हेल्थ का रखते हैं. हर महिला चाहती है कि वह खूबसूरत दिखे. उसकी स्किन ग्लोइंग बने. लेकिन 40 की उम्र में आते-आते महिलाओं के शरीर में काफी सारे बदलाव देखने को मिलते हैं. बढ़ती उम्र में भी महिला जवां दिखना चाहती हैं. इसके लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करने के साथ-साथ कई चीजों का ध्यान रखना होगा.

सीनियर डायटीशियन मोहिनी डोंगरे कहती हैं कि स्किन को यंग बनाए रखने के लिए डाइट का अहम रोल होता है. इसके अलावा, आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों का भी इस पर काफी असर देखने को मिलता है. ऐसे में खान-पान के साथ-साथ अपनी हैबिट्स को सुधारना जरूरी है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि कैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है.

डाइट का रखें ध्यान

बैलेंस्ड डाइट यानी संतुलित आहार से हमारे शरीर को पोषण मिलता है. इससे शरीर हेल्दी रहता है और फ्री रेडिकल्स से भी लड़ने में मदद करता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, संतुलित डाइट में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, फल और हरी ,सब्जियां शामिल होती हैं. रोजाना संतुलित डाइट लेने से न सिर्फ बढ़ती उम्र को कंट्रोल में किया जा सकता है, बल्कि स्किन से भी टॉक्सिंस निकलेंगे और ये ग्लोइंग बनेगी.

पानी पीना है जरूरी

पानी का भी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में अहम योगदान है. गर्मियों में वैसे भी डिहाइड्रेशन और स्ट्रोक से बचने के लिए शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है. अगर हम लंबे समय तक पानी नहीं पीते तो इससे हमारी त्वचा ड्राई होने लगेगी. इसके साथ ही स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां भी देखने को मिलेंगी. ऐसे में थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीना बेहद जरूरी है. इससे त्वचा की नमी बरकरार रहेगी.

करें योग और प्राणायाम

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए योगाभ्यास करें. इसका अभ्यास करने से छोटी-छोटी बीमारियां वैसे ही खत्म हो जाएंगी. ऐसे कई सारे योगासन हैं, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं. रोजाना योगाभ्यास और प्राणायाम करने से स्ट्रेस दूर होगा, जिससे स्किन भी हेल्दी रहेगी.

नींद है जरूरी

इस सबके अलावा, अपनी नींद भी पूरी करें. अगर आप 40 के आसपास हैं पर नींद कम ले रही हैं तो जल्द ही आप और ज्यादा उम्र की दिखने लगेगी. ऐसे में कम से कम 7 से 8 घंटे रोजाना अपनी नींद पूरी करें.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.