MP की 9 सीटों पर वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 62.28% मतदान

 

भोपाल: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीट में से 9 पर मंगलवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। प्रदेश की 9 हॉट सीटों जिसमें ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल पर वोटिंग हो रही है। इन सीटों पर कई दिग्गजों सिंधिया, दिग्विजय सिंह, शिवराज सिंह चौहान की साख दाव पर लगी है। वहीं लोकतंत्र के इस महापर्व पर लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। शाम 5 बजे तक प्रदेश भर में  62.28% मतदान हुआ। राजगढ़ में सबसे ज्यादा वोटिंग और भिंड में सबसे कम मतदान हुआ।

LIVE UPDATE:
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया मतदान

मतदान समाप्त होने से 20 मिनट पहले केंद्रीय मंत्री ने ग्वालियर में AMI शिशु मंदिर की पोलिंग बूथ पर वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी 29 सीटों पर बीजेपी को जीत हासिल होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है।

शाम 5 बजे तक मतदान

बैतूल- 67.97
भिंड- 50.96
भोपाल- 58.42
गुना- 68.93
ग्वालियर- 57.86
मुरैना- 55.25
राजगढ़- 72.08
सागर- 61.70
विदिशा- 69.20

टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी ने चूना भट्टी स्थित मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। इस दौरान उन्होंने सभी मतदाताओं से अपना अमूल्य वोट डालने की अपील की।

पुल नहीं बना फिर भी नदी पार करके वोट डालने जा रहे लोग, उनका कहना है कि ज्यादा मतदान करके हम बदलाव लाएंगे

मामला बैतूल लोकसभा क्षेत्र के घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र के गांव कान्हावाड़ी का है। जहां चुनाव को लेकर ग्रामीणों में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। मतदाता नदी पार कर वोट करने पहुंच रहे हैं। ग्रामीण नदी पर पुल नहीं होने के बावजूद नदी पार कर मतदान केंद्र तक वोट डालने के लिए पहुंच रहे हैं। इस ग्राम पंचायत को बैतूल सांसद एवं भाजपा प्रत्याशी डीडी उइके ने गोद लिया है।

मुरैना: शांति पूर्ण मतदान कराने के लिए प्रत्याशियों को किया नजर बंद
मुरैना में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए बीजेपी,कांग्रेस,बीएसपी तीनों प्रत्याशियों को नजर बंद किया गया है। तीनों को पुलिस कंट्रोल रूम में बैठाया गया है। मुरैना श्योपुर लोकसभा से बीजेपी से शिवमंगल सिंह, कांग्रेस से सत्यपाल सिंह और बीएसपी से रमेश गर्ग उम्मीवार है।

भिंड में चली गोली, बिगड़ा माहौल
भिंड के शिवपुरी का पुरा में मतदान करने जा रहे एक युवक राघवेंद्र पुत्र महेंद्र खटीक (25) को बदमाशों ने गोली मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया। जहां से उसे ग्वालियर रेफर कर दिया।

सागर में पीठासीन अधिकारी की तबीयत बिगड़ी 
सागर लोकसभा क्षेत्र के खुरई के महूना जाट मतदान केंद्र क्रमांक 70 में पीठासीन अधिकारी रमाकांत पिता रामस्वरूप खरे की अचानक तबीयत बिगड़ गई। उन्हें तत्काल खुरई सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

पूर्व सीएम शिवराज ने किया मतदान
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परिवार समेत अपने गृह ग्राम जैत में मतदान किया। शिवराज सिंह विदिशा से लोकसभा प्रत्याशी है। उन्होंने दिन की शुरुआत में सुबह जैत स्थित खेड़ापति माता मंदिर और नर्मदा मैया का दर्शन-पूजन कर सभी नागरिकों के सुख, समृद्धि और कल्याण की कामना की। इस दौरान उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में सहभागी बनने की अपील की थी।

बता दें कि मध्य प्रदेश में मतदान के लिए बनाए गए कुल 20,456 केंद्रों में से 1,043 का प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है। तीसरे चरण के लिए नौ महिलाओं समेत कुल 127 उम्मीदवार मैदान में हैं। भोपाल में सबसे ज्यादा 22 उम्मीदवार हैं, जबकि भिंड में सबसे कम सात उम्मीदवार हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और दिग्विजय सिंह शामिल हैं। कुल मिलाकर 1.77 करोड़ मतदाता मुरैना, भिंड (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ रहे 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। बैतूल (एसटी के लिए सुरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र में मतदान पहले 26 अप्रैल को होना था, लेकिन एक उम्मीदवार के निधन के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.