‘मराठी न करें अप्लाई’, एचआर की जॉब पोस्ट देख भड़क गए लोग, कहने लगे ‘ये तो भेदभाव है’

देशभर में अलग-अलग कंपनियों में तरह-तरह की नौकरियां अक्सर निकलती रहती हैं. जब भी कंपनियों को कर्मचारियों की जरूरत होती है, वो भर्तियां करती हैं और इसकी जिम्मेदारी एचआर की होती है. वो लिंक्डइन या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से लोगों को जानकारी देते हैं कि उनके यहां किस पोस्ट के लिए वैकेंसी है और उसके लिए क्या-क्या योग्यताएं चाहिए, पर आजकल एक कंपनी की महिला एचआर इस वजह से ट्रोल हो रही है, क्योंकि उसने एक वैकेंसी निकाली थी और उसमें ऐसी बात लिख दी थी कि लोग भड़क गए, जिसके बाद कंपनी के सीईओ को लोगों के सामने आना पड़ा और स्पष्टीकरण देना पड़ा.

दरअसल, जानवी सरना नाम की एक एचआर रिक्रूटर ने मुंबई में ग्राफिक डिजाइनर की पोस्ट के लिए एक वैकेंसी निकाली थी और उसे लिंक्डइन पर पोस्ट किया था. इस पोस्ट में उसने साफ-साफ लिख दिया था कि ‘मराठी लोगों का यहां स्वागत नहीं है’ यानी कि मराठी लोग इस नौकरी के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. फिर क्या, इस पोस्ट को देखने के बाद लोग भड़क गए और एचआर के इस भेदभावपूर्ण रवैये की जमकर आलोचना करने लगे.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर भी एक यूजर ने एचआर की जॉब पोस्ट का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है और लिखा है, ‘डिस्क्रिमिनेशन अलर्ट. ये सूरत की जानवी सरना हैं. ITCODE इन्फोटेक में एचआर रिक्रूटर. अपने एक लिंक्डइन पोस्ट में उन्होंने एक बहुत ही भेदभावपूर्ण स्थिति का जिक्र किया है. उन्होंने लिखा है कि मराठी लोगों का यहां स्वागत नहीं है’. सुक्टा बोंबिल नाम के ट्विटर यूजर ने अपनी पोस्ट के साथ मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र साइबर क्राइम ब्रांच को भी टैग किया है और उनसे एचआर रिक्रूटर के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

वायरल हो रही ये पोस्ट

हालांकि सोशल मीडिया पर जब एचआर की आलोचना होने लगी तो उसने अपने पोस्ट को डिलीट कर दिया और इसके लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांग ली. उसने पोस्ट में लिखा, ‘कुछ दिन पहले मैंने एक ग्राफिक डिजाइनर जॉब ओपनिंग पोस्ट की थी और एक आपत्तिजनक वाक्य के कारण कई लोगों की भावनाएं आहत हो गईं. आपको सूचित किया जाता है कि मैं उन टिप्पणियों का समर्थन नहीं करती जो किसी के खिलाफ भेदभाव करती हैं. यह मेरी भूल के कारण ही था कि मैंने इस नौकरी का विज्ञापन यहां पोस्ट किया’.

एचआर ने कंपनी से किया किनारा

इसके अलावा एक दूसरे लिंक्डइन पोस्ट में सरना ने कहा कि ‘जिस पोस्ट के लिए उसकी आलोचना की गई, वो ITCODE इन्फोटेक कंपनी के लिए नहीं था. मैं एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर रही हूं और कई कंपनियों के साथ जुड़ी हुई हैं, जिसमें से एक ITCODE इन्फोटेक भी है, पर वो पोस्ट इस कंपनी से संबंधित नहीं थी. यह मेरी भूल थी कि मैंने वह जॉब ओपनिंग पोस्ट कर दी’.

कंपनी ने भी मामले पर दिया स्पष्टीकरण

वहीं, ITCODE इन्फोटेक कंपनी ने भी इस मामले पर एक स्पष्टीकरण जारी किया है. कंपनी ने कहा, ‘हम जानवी सरना द्वारा हाल ही में मराठी लोगों के प्रति किए गए नफरत भरे पोस्ट की कड़ी निंदा करते हैं और ये स्पष्ट करते हैं कि वह पोस्ट हमारी कंपनी से संबंधित नहीं थी. उसने बस लिंक्डइन पर हमारी कंपनी के नाम का उपयोग किया, जो किसी के लिए भी खुला मंच है. हमने स्पष्टीकरण के लिए उनसे संपर्क किया है. उन्होंने अपने पोस्ट के लिए माफी भी मांगी है और अपने वर्तमान एंप्लॉयमेंट डिटेल्स को अपडेट किया है, जिसे आप वेरिफाई भी कर सकते हैं’.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.