29 लोकसभा सीटों में से 2 पर BJP को मिला वॉकओवर, केवल 27 सीटों पर लड़ रही कांग्रेस…पल पल बदल रहे समीकरण

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से दो सीटों पर बीजेपी को कांग्रेस की तरफ से वॉकओवर मिल गया है। पहले कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की खजुराहो सीट इंडी गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी को दी। खजुराहो लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा मैदान में हैं लेकिन सीट पर बड़े ही नाटकीय ढंग से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार मीरा यादव का नामांकन निरस्त हो गया जिसके चलते ना तो कांग्रेस और ना ही समाजवादी पार्टी का ही कोई उम्मीदवार वीडी शर्मा के सामने चुनाव मैदान में खड़ा हो सका।

हालांकि इस नामांकन के निरस्त होने के पीछे राजनीतिक गलियारों में जो चर्चाएं आम थी उनकी माने तो इस पूरे घटनाक्रम की स्क्रिप्ट बीजेपी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं ने ही मिलकर लिखी थी। खजुराहो से मीरा यादव का नामांकन निरस्त होने के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का लोकसभा पहुंचने का रास्ता लगभग साफ हो गया है।

इसके बाद मध्य प्रदेश की दूसरी बड़ी सीट इंदौर में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा सोमवार को कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार अक्षय कांति बम के तहत कांग्रेस पार्टी से अपना नामांकन वापस ले लिया। इस दौरान उनके साथ भाजपा के कद्दावर नेता कैलाश विजयवर्गीय और रमेश मेंदोला भी मौजूद थे। कांग्रेस उम्मीदवार के नामांकन वापस लेकर बीजेपी जॉइन करने के ऐलान से म प्र कांग्रेस मानों सदमें में आ गई।

दरअसल बीजेपी और खासतौर पर कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में सीधे पीसीसी चीफ जीतू पटवारी के क्षेत्र में ही बड़ी सेंध लगा कर कांग्रेस के बचे खुचे मनोबल को भी धराशायी कर डाला। कांग्रेस छोड़ते वक्त अक्षय बम ने कांग्रेस पर टिकट बेचने और कांग्रेस नेताओं के चुनाव में असहयोग के साथ साथ लाखों रुपये की मांग करने के आरोप लगाकर पूरी कांग्रेस पार्टी को ही कटघरे में खड़ा कर दिया। इसके बाद कांग्रेस के कई पुराने नेताओं ने भी म प्र कांग्रेस के नेताओं पर कई गंभीर आरोप लगा डाले। अब कांग्रेस के सामने सबसे बड़ा सवाल सीटों को बढ़ाने के साथ साथ इन दोनों सीटों पर अपनी इज़्ज़त बचाने का भी है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.