धनंजय सिंह को मिली जमानत, क्या लोकसभा का चुनाव लड़ पाएंगे?

जौनपुर के पूर्व सांसद और बाहुबली नेता धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. हाई कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है. हाई कोर्ट ने धनंजय सिंह करी सात साल की सजा पर रोक लगा दी है. हाईकोर्ट ने शनिवार को उनकी जमानत से जुड़ी याचिका पर फैसला सुनाया है. हालांकि इस राहत के साथ ही कोर्ट ने उन्हें एक झटका भी दिया है.

हाईकोर्ट ने निचली अदालत के आदेश पर रोक नहीं लगाई है. जिससे साफ हो गया है कि धनंजय सिंह जेल से तो बाहर आ सकते हैं लेकिन उनका चुनाव लड़ने का सपना पूरा नहीं हो सकेगा. धनंजय सिंह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सकेंगे क्योंकि कोर्ट ने उनके चुनाव न लड़ने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा है. कोर्ट ने धनंजय सिंह की सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. हाईकोर्ट के जस्टिस संजय कुमार सिंह की सिंगल बेंच ने फैसला सुनाया है. धनंजय सिंह को आज सुबह ही जौनपुर जेल से बरेली जेल में शिफ्ट किया गया है. इस बीच ये फैसला आया है.

अपहरण और रंगदारी मामले में मिली थी सजा

दरअसल धनंजय सिंह को नमामि गंगे प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव सिंघल के अपहरण और रंगदारी मामले में जौनपुर की MP-MLA कोर्ट ने धनंजय सिंह को 7 साल की सजा सुनाई थी. जिसके खिलाफ उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपील दाखिल कर ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी. इस मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान धनंजय के वकीलों ने कहा था कि धनंजय सिंह राजनीतिक साजिश का शिकार हुए है उन्हें राजनीति के तहत फंसाया गया है.

कोर्ट ने 7 साल की सजा पर लगाई रोक

इससे पहले बुधवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट में धनंजय सिंह की याचिका पर सुनवाई हुई, लेकिन बहस पूरी नहीं हो सकी थी. जिसके बाद जस्टिस संजय कुमार सिंह की सिंगल बेंच में गुरुवार को फिर सुनवाई हुई. इस दौरान दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. वहीं आज शनिवार को कोर्ट ने धनंजय सिंह को बड़ी राहत देते हुए उनके पक्ष में फैसला सुनाया और उनकी सात साल की सजा पर रोक लगा दी.

जौनपुर से धनंजय सिंह की पत्नी लड़ रही हैं चुनाव

वहीं बात करें जौनपुर लोकसभा सीट की तो सभी राजनीतिक दलों के लिए ये सीट बेहद अहम मानी जा रही है. इस सीट से धनंजय सिंह के चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन उनके जेल जाने के बाद बीएसपी धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी को टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा है. इंडिया गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही समाजवादी ने जौनपुर से बाबू सिंह कुशवाहा को टिकट दिया है तो वहीं बीजेपी ने कृपाशंकर सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.