गर्मी में अपनी सेहत का दोगुना ख्याल रखना है जरूरी, अपनाएं ये टिप्स

भीषण गर्मी का कहर शुरू होता हुआ नजर आ रहा है. गर्म हवा के झोंकों के बीच दोपहर में बाहर निकलना मुश्किल होता जा रहा है. अब गर्मी बढ़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं. रविवार को राजधानी दिल्ली का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऐसे में सभी को अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि गर्मी के कारण व्यक्ति को हेल्थ से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है.

गर्मियों में खान-पान को लेकर बरती गई लापरवाही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए इस मौसम में आपको अपने लाइफस्टाइल और खान-पान में जरूर बदलाव करना चाहिए. इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप गर्मी के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट जरूर करें

सबसे पहली और जरूरी बात ब्रेकफास्ट जरूर करें. ये आपको सारा दिन एनर्जेटिक रहने में मदद करता है. इसलिए सुबह घर से निकलने से पहले हेल्दी खाना खाएं. आप सुबह चाय कॉफी की जगह पर ग्रीन टी पी सकते हैं. इसके अलावा उपमा, दलिया, पोहा और फल भी बेहतरीन ऑप्शन है.

कम मसालेदार खाना खाएं

वैसे तो हमेशा ही मसालेदार खाने से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है लेकिन गर्मियों में ये और ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आप ज्यादा मसालेदार और फ्राई चीजें ना खाएं. क्योंकि इन्हें खाने से आपको कई परेशानियां हो सकती हैं. खासकर के आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि गैस, ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए गर्मियों में तेल और मिर्च-मसालों का इस्तेमाल कम करें.

ठंडी चीजों से बनाएं दूरी

गर्मियों में ठंडी चीजें खाना तो अच्छा लगता है लेकिन हम आपको इससे दूर रहने की ही सलाह देंगे. क्योंकि लोग गर्मी आते ही ठंडी चीजें खाना शुरू कर देते हैं और ये सर्द गर्म का कॉम्बिनेशन उनकी तबीयत को खराब कर सकता है. इसलिए आप बहुत ज्यादा ठंडी चीजें ना खाएं और ना ही ठंडा पानी पीएं, खासकर एकदम धूप से आने के बाद. आप रूम टेंपरेचर जितनी ठंडी चीज ही खाएं.

हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या बेहद आम है क्योंकि इस समय हमें पानी की ज्यादा जरूरत होती है इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना बहुत जरूरी है. शरीर में पानी की कमी हो जाने से चक्कर, सिर दर्द, उल्टी जैसा महसूस हो सकता है. कोशिश करें कि गर्मियों में 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं. इसके साथ ही आप नींबू पानी, नारियल पानी , या फिर छाछ का सेवन करने से अच्छा रहेगा. इसके साथ ही बेहद जरूरी है कि आप ताजा जूस पिएं. क्योंकि गर्मियों में सॉफ्ट ड्रिंक्स की जगह ताजा जूस पीना फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप स्मूदी भी पी सकते हैं.

बाहर से आकर नहाने से बचें

क्योंकि कई लोगों की आदत होती है बाहर गर्मी से आते ही घर में आकर एकदम से नहाने चले जाते है. बाहर से आने के बाद शरीर की टेंपरेचर काफी बढ़ा हुआ होता है ऐसे में शरीर पर पानी गिरने से हमारे शरीर का टेंपरेचर बिगड़ जाता है ऐसे में सर्दी जुकाम और सिर दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए बाहर से आने के बाद थोड़ा नॉर्मल होने के बाद ही नहाए.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.