गर्मी में क्यों कम हो जाती है फैन की स्पीड, कैसे बढ़ा सकते हैं इसे? जानिए यहां

गर्मी का असर दिखना शुरू हो गया है, लोगों के कूलर और एयर कंडीशनर अपनी फुल स्ट्रेंथ पर चला शुरू हो गए हैं. इससे बहुत से लोगों को राहत मिल रही है, लेकिन अभी भी देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जो गर्मी में फैन के नीचे सोने के लिए मजबूर हैं. गर्मी के मौसम में इन लोगों की एक शिकायत रहती है, जिसमें इनका कहना होता है कि गर्मी के मौसम में फैन की स्पीड कम हो जाती है. अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आपके लिए हम यहां फैन की स्पीड कम होने की वजह लेकर आए हैं. साथ ही फैन की स्पीड को दोबारा तेज करने के तरीकों के बारे में भी जानकारी लेकर आए हैं.

आपको बता दें गर्मी के मौसम में फैन की स्पीड दो वजह से कम होती है और ये दोनों ही वजह बहुत खास हैं, क्योंकि इनके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते. जिस वजह से फैन की स्पीड कम होने पर ये लोग मैकेनिक को बुलाते हैं और मैकेनिक जानकारी के अभाव में आपकी अच्छे से हजामत बनाकर हजारों रुपए का बिल थमा देता है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो यहां हम फैन की स्पीड कम होने की जो वजह बता रहे हैं उसे आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए. साथ ही इसे ठीक करने के तरीके को भी आपको जानना चाहिए.

फैन की स्पीड क्यों होती है कम?

गर्मी में फैन की स्पीड बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि फैन की स्पीड क्यों कम होती है. आपको बता दें गर्मी में फैन की स्पीड दो वजह से कम होती है. जिसमें पहली वजह कम वोल्टेज हैं. आपको बता दें गर्मी के मौसम में बिजली की खपत ज्यादा होने की वजह से वोल्टेज लो हो जाते हैं. जिस वजह से फैन की स्पीड कम हो जाती है.

अगर दूसरी वजह की बात करें तो फैन की स्पीड इसका कंडेनसर वीक होने की वजह है. अगर आपके फैन की स्पीड स्लो हो गई है और वोल्टेज ठीक आ रहे हैं तो मान कर चलिए कि आपके फैन का कंडेनसर वीक हो गया है. ऐसे में आपको अपने फैन का कंडेनसर बदलकर चेक करना चाहिए.

कंडेनसर बदलकर कैसे करें फैन की स्पीड तेज

फैन की स्पीड तेज करने के लिए आपको अपने फैन का कंडेनसर बदल लेना चाहिए. इसके लिए किसी मैकेनिक की जरूरत भी नहीं है, क्योंकि आप कंडेनसर को खुद से ही बदल सकते हैं. मार्केट से आप पुराना कंडेनसर दिखा कर नया कंडेनसर खरीद लें और घर का मेन स्विच ऑफ करके फैन में कंडेनसर लगा दें. इसके बाद आपका फैन अपनी पुरानी स्पीड पर चलने लग जाएगा.

बिजली की मैन सप्लाई में स्टेब्लाइजर लगाएं

अगर आपके घर में बिजली डिम आ रही है और ऐसा लगातार हो रहा है तो आपको अपने घर की मैन सप्लाई में स्टेब्लाइजर लगा लेना चाहिए. स्टेब्लाइजर से वोल्टेज ठीक हो जाते हैं और आपका फैन सेम स्पीड में चलाने लगता है, जिससे आपको गर्मी से राहत मिलती है. अगर इन दोनों तरीकों से भी आपके फैन की स्पीड नहीं बढ़ती है तो आपको मैकेनिक को बुलाकर इसे ठीक कराना चाहिए.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.